Tuesday, July 2, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather : राजस्थान में 3 जुलाई तक होगी भारी बारिश, आज...

Rajasthan Weather : राजस्थान में 3 जुलाई तक होगी भारी बारिश, आज इन जिलों में अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather :   मानसून के आगमन के दिन से ही पूरे राजस्थान में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश और तूफान के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है, लेकिन अत्यधिक बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव की स्थिति भी बन रही है। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

इन जिलों में तेज बारिश, (Rajasthan Weather)

आज राजस्थान के झुंझुनू, अलवर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर और पाली जिलों में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार तेज बारिश होगी

बारिश का येलो अलर्ट जारी

इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने चूरू, अलवर, झुंझुनू, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

तापमान में भारी गिरावट

भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थान के लोगों के लिए मानसून तापमान में भारी गिरावट लेकर आया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में मानसून के जोरदार तरीके से सक्रिय होने की संभावना जताई है। प्रदेश में मानसून के धमाकेदार प्रवेश से तापमान में गिरावट आ रही है।

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश

बारिश और तूफान के लिए ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मौसम विभाग के अनुसार तूफान के दौरान सुरक्षित स्थान पर शरण लें। पेड़ों के नीचे बिल्कुल न जाएं। घर में लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकालकर अलग रख दें। बिजली के खंभों, कच्चे मकानों के पास न जाएं।

विभाग ने 3 जुलाई तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आज प्रदेश के कई जिलों में येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, बीकानेर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें से कुछ जिलों में मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है।

प्रतापगढ़ में बारिश से स्थिति

वैसे तो प्रतापगढ़ जिले में मानसून प्रवेश कर चुका है, लेकिन रुक-रुक कर बारिश हो रही है। ऐसे में कुछ स्थानों पर बुवाई चल रही है, जबकि कई स्थानों पर अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है। वहीं, अधिकांश क्षेत्रों में बारिश के बाद बुवाई की जा रही है। जिले में पिछले एक सप्ताह से प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है, जो रुक-रुक कर बारिश के रूप में हो रही है। वहीं, एक-दो दिन से मानसून की बारिश भी शुरू हुई है, जो जिले में एक साथ नहीं हो रही है। कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हो रही है। वहीं, कई क्षेत्रों में अभी तक सिर्फ बूंदाबांदी ही हुई है, जिससे बुवाई लायक बारिश नहीं हुई है, ऐसे में किसानों को अभी भी बारिश का इंतजार है।

सीकर में बारिश से हालात

सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे में प्री-मानसून की पहली बारिश ने करीब ढाई घंटे में नगर निगम प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खोल दी। जगह-जगह नालियों में बारिश का पानी भरने से नालियों में जमा गंदगी बाहर आ गई और सड़कों पर कीचड़ जमा हो गया, जिससे बाबा श्याम के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी से होकर बाबा श्याम के दर्शन करने जाना पड़ा। हालांकि नगर पालिका प्रशासन ने दावा किया था कि बारिश से पहले सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाएंगी, लेकिन नालियों की सफाई नहीं होने से गंदगी नालियों से निकलकर बीच सड़क पर जमा हो गई। बाबा श्याम की धार्मिक नगरी में जहां श्रद्धालुओं तक स्वच्छता का संदेश पहुंचना चाहिए था, वहां गंदगी का आलम देख हर कोई नगर पालिका प्रशासन की व्यवस्थाओं को कोसता नजर आया।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular