Thursday, May 30, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से राहत, इन 10...

Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से राहत, इन 10 जिलों में बारिश का अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: मौसम का मिजाज जारी है. उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. हालांकि कुछ इलाकों में हल्की बारिश से तापमान में कुछ हद तक गिरावट जरूर आई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सुबह आर्द्रता का स्तर 51 फीसदी था. मौसम वैज्ञानिकों ने आज भी दिन में तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है. . आइए आपको बताते हैं क्या है देश के बाकी हिस्सों का हाल. कहां चलेगी लू और कहां होगी बारिश?

राजस्थान में मौसम का क्या हाल है,( Rajasthan Weather)

फिर एक बार नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण इलाकों में आंधी और बारिश दर्ज की गई. इस दौरान जयपुर के चाकसू में सबसे ज्यादा 21 मिमी और बीकानेर के डूंगरगढ़ में 4 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके मुताबिक, अगले 5-6 दिनों तक ज्यादातर हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. एक अन्य कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण 29-30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में 25-30 किमी प्रति घंटे की तेज सतही हवा चलने की संभावना है।

हिमाचल के लाहौल स्पीति और किन्नौर में ताजा बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और किन्नौर जिलों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर व्यापक वर्षा हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, लाहौल स्पीति और किन्नौर के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है. लाहौल स्पीति के गोंदला में 8 सेमी, हंसा में 2.5 सेमी, केलांग में 2 सेमी और कुकमासेरी में 1.5 सेमी बर्फबारी हुई. लाहौल स्पीति के ऊंचे दर्रों पर 1-2 फीट बर्फबारी हुई. मौजूदा खराब मौसम की स्थिति अगले 2 दिनों तक जारी रहने की संभावना है और रात के तापमान में कई डिग्री तक गिरावट हो सकती है। केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जो कल से चार डिग्री कम है।

कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश

जम्मू-कश्मीर में अधिकारियों ने बताया कि ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के कारण पीर पंजाल को कश्मीर से जोड़ने वाला पहाड़ी मार्ग मुगल रोड बंद कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि कल शाम तक पीर की गली में 6 इंच से ज्यादा बर्फ जमा हो चुकी थी. जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है। श्रीनगर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 3 दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि राज्य के मैदानी इलाकों में हल्की से लेकर व्यापक बारिश की संभावना है. आने वाले दिनों में ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. 28 और 29 तारीख को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. मंगलवार को मौसम आमतौर पर बादल छाए रहने और कई स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

केरल में तेज गर्मी कि चेतावनी

आईएमडी ने केरल के कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। इसके मुताबिक 28 अप्रैल को इन जिलों में कई जगहों पर गंभीर स्थिति होगी. पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए यह चेतावनी जारी की गई है. यह पूर्वानुमान के आधार पर जारी किया गया था कि पलक्कड़ में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा जबकि कोल्लम और त्रिशूर जिलों में यह 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि लोगों को ऐसी स्थितियों के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। इस दौरान लोगों को धूप से झुलसने और हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है, ऐसा भी कहा गया है कि हीट स्ट्रोक से मौत भी हो सकती है।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular