Thursday, May 30, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सIIT JEE Advanced के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

IIT JEE Advanced के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

IIT JEE Advanced के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

- Advertisement -

 India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), IIT JEE: इंजीनियरिंग का सपना रखने वाले प्रत्येक स्टूडेंट का सपना होता है की वो IIT में पढ़े। इस कॉलेज में पढ़ने के लिए छात्रों को सबसे पहले जेईई की दो परीक्षाएं पास करनी होती है। पहला परीक्षा है जेईई मेन और दूसरा जेईई एडवांस्ड। मेन की परीक्षा साल 2024 में हो गई है। अब जेईई मेन में पास हुए बच्चे को एडवांस्ड की परीक्षा देना होगा, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन, शनिवार शाम 5 बजे से शुरू हो गए हैं। इस साल IIT मद्रास को इस एग्जाम को आयोजित करने की जिम्मेदारी मिली है। स्टूडेंट 7 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए जेईई  के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस साल 2 लाख 50 हजार 2784 विद्यार्थी ने जेईई मेन परीक्षा पास किया है।

फॉर्म भरते समय छात्रों को क्या- क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

फॉर्म भरते समय छात्रों को एग्जाम सेंटर चुनना होगा और 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और कैटेगरी सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। खासकर ओबीसी और ईडब्ल्यूएस छात्रों को 1 अप्रैल, 2024 के बाद ही प्रमाणपत्र देना होगा। यदि 1 अप्रैल के बाद प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं है, तो छात्र सूचना बुलेटिन में दिए गए घोषणा पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, ताकि छात्र को समय मिल सके।

आवेदन करते समय स्टूडेंट देश के किसी भी शहर में परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। इन परीक्षा केंद्रों का जेईई मेन परीक्षा में चयनित परीक्षा केंद्रों से कोई संबंध नहीं होगा। डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद छात्र को परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। यह परीक्षा शुल्क सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 3200 रुपये, एससी, एसटी और छात्र और सभी लड़कियों के उम्मीदवारों के लिए 1600 रुपये रखा गया है।

Also Read-  Result 2024: नहीं थे किराए और खाने के पैसे… गरीब परिवार के बेटे ने क्लियर किया JEE Mains

फॉर्म भरते समय कौन सी गलती न करें

जेईई एडवांस्ड के लिए फॉर्म में स्टूडेंट का नाम, माता-पिता का नाम, श्रेणी, लिंग, जन्मतिथि, फोटो, हस्ताक्षर, कक्षा 10 और 12 की जानकारी जेईई मेन आवेदन से ही ली जाती है। इन्हें बदला नहीं जा सकता। अगर किसी छात्र ने जेईई मेन में गलत कैटेगरी के लिए आवेदन किया है और उसके पास कैटेगरी से संबंधित दस्तावेज नहीं हैं तो वह एडवांस के लिए आवेदन के दौरान सामान्य कैटेगरी में दिए गए विकल्प पर जाकर आवेदन कर सकता है। परीक्षा 26 मई को देश के 300 से अधिक परीक्षा शहरों में दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

Also Read-  Lok Sabha Elections: कांग्रेस का तगड़ा एक्शन, अमीन खान और बालेंदु शेखावत सस्पेंड, क्यों हुई कार्रवाई?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular