Monday, May 20, 2024
Homeबड़ी खबरIndian Railways: ट्रेन में महिलाओं को कैसे सहयोग करती है 'मेरी सहेली...

Indian Railways: ट्रेन में महिलाओं को कैसे सहयोग करती है ‘मेरी सहेली अभियान’, अब तक इतने यात्रियों को मिली मदद

Indian Railways: ट्रेन में महिलाओं को कैसे सहयोग करती है 'मेरी सहेली अभियान', अब तक इतने यात्रियों को मिली मदद

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Indian Railways: पश्चिम मध्य रेलवे महिला सुरक्षा को लेकर कृत संकल्पित है। पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में मेरी सहेली अभियान के तहत महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मंडल महाप्रबंधक ने भी अपने बैठकों में रेल सुरक्षा बल को शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा अप्रैल 2023 से लेकर मार्च 2024 माह के दौरान “मेरी सहेली अभियान” के तहत 21251 यात्री ट्रेनों में 105120 महिला यात्रियों को विशेष महिला वाहिनी की टीम द्वारा सहायता की गई है।

महिला सुरक्षा के लिए यह अभियान

भारतीय रेलवे ने महिला सुरक्षा की पहल के तहत ऑपरेशन ‘मेरी सहेली’ शुरू किया गया, जिसका उद्देश्य ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना है। इस ऑपरेशन के तहत उन महिला यात्रियों का खास ख्याल रखा जाता है जो अकेले यात्रा करती हैं। अकेले सफर कर रही महिला यात्री अब निश्चिंत होकर ट्रेन से सफर कर रही है।

Also Read- Rajasthan Road Accident: आंख झपकी दुर्घटना घटी, हादसे में दूल्हे के पिता सहित 2 की मौत

कैसे काम करती ऑपरेशन मेरी सहेली

मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि जैसे ही ट्रेन प्लेटफार्म पर रुकती थी, हर ट्रेन के कोच में टी एक महिला जवान अंदर जाती है और महिला यात्री से उसका नाम, मोबाइल नंबर और अंतिम स्टेशन पूछते हुए पूरी जानकारी लेती है। ट्रेन में भी मेरी सहेली की टीम लगातार महिलाओं के संपर्क में रहती है। इस योजना के तहत ट्रेन से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों में सुरक्षा की भावना पैदा करना है। मेरी सहेली अभियान महिलाओं की सुरक्षा और उनकी समस्याओं से निपटने के लिए निगरानी रखता है। जैसे ही मेरे मित्र की टीम को शिकायत मिलती है, टीम के सदस्य प्रतिक्रिया देते हैं और समस्या का समाधान हो जाता है। अगर कोई समस्या होती है तो महिलाएं टोल फ्री नंबर 139 और 182 पर शिकायत कर सकती हैं।

Also Read- Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में चुनाव खत्म, अब CM सहित BJP के 150 नेता दूसरे राज्यों में संभालेंगे मोर्चा

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular