Thursday, July 4, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: तेज हवाओं के साथ होगी बारिश! IMD ने जारी की...

Rajasthan Weather: तेज हवाओं के साथ होगी बारिश! IMD ने जारी की अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  पूरे भारत में तापमान बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में भारत का सबसे गर्म राज्य राजस्थान भी शामिल है। राजस्थान में गर्मी के कारण अभी तक 3 लोगों की मौत हो गई है। इसको ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जैसलमेर में 28.2 मिमी, उदयपुर में 25.3 मिमी, प्रतापगढ़ के छोटी सादड़ी में 23 मिमी, उदयपुर के सराड़ा में 22 मिमी, चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में 20 मिमी, रेलमगरा में 16 मिमी, राजसमंद के हुरड़ा में 13 मिमी तथा अन्य कई स्थानों पर 10 मिमी से 1 मिमी तक बारिश दर्ज की गई।

तेज हवाओं के साथ हो सकती बारिश

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 3 दिन राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है जिसके कारण मौसम में बदलाव हुआ है। राज्य में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बिल्कुल उपयुक्त हैं। आंधी और बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली भी कट गई है।

पिछले एक महीने से ज्यादा समय से राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है और लोग लू से बेहाल हैं। मौसम में आए बदलाव से गर्मी से राहत मिली है। आपको बता दें कि इस बार मानसून समय से एक दिन पहले केरल पहुंच गया है और दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश शुरू हो गई है। पूर्वी भारत और बंगाल में भी बारिश हो रही है। अगले 3 दिन में राजस्थान और हरियाणा के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular