Monday, June 17, 2024
HomeNationalPM Modi Cabinet Minister: PM मोदी के कैबिनेट में शामिल हुए राजस्थान...

PM Modi Cabinet Minister: PM मोदी के कैबिनेट में शामिल हुए राजस्थान के 4 सांसद, गजेंद्र सिंह ने ली तीसरी बार मंत्री पद की शपथ

PM Modi Cabinet Minister: PM मोदी के कैबिनेट में शामिल हुए राजस्थान के 4 सांसद, गजेंद्र सिंह ने ली तीसरी बार मंत्री पद की शपथ

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), PM Modi Cabinet Minister: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चार सांसदों को कैबिनेट (PM Modi Cabinet Minister) में शामिल किया है। इनमें गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, भागीरथ चौधरी और भूपेंद्र यादव शामिल हैं। उन्होंने मंत्री (PM Modi Cabinet Minister) पद और गोपनीयता की शपथ ली है। इनमें से अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी नए चेहरे हैं, जबकि अन्य तीन सांसद रिपीट सांसद हैं। प्रधानमंत्री ने गजेंद्र सिंह शेखावत पर फिर से भरोसा जताया है। पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत तीसरी बार सांसद बने हैं। उन्होंने 1 लाख 15 हजार 677 वोटों से चुनाव जीता है।

कांग्रेस के करण सिंह को हराया

उन्होंने कांग्रेस के करण सिंह को हराया है। वे मारवाड़ के बड़े राजपूत चेहरे हैं और राजस्थान में भाजपा के संगठनात्मक संतुलन का अहम हिस्सा हैं। जोधपुर लोकसभा सीट से तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने मोदी कैबिनेट में तीसरी बार मंत्री बनने की हैट्रिक लगाई है।

बचपन से ही स्वयंसेवक संघ से जुड़े

शंकर सिंह शेखावत के पुत्र गजेंद्र सिंह शेखावत का जन्म 3 अक्टूबर 1967 को राजस्थान के जैसलमेर में हुआ था। उन्होंने दर्शनशास्त्र में एमए की पढ़ाई की है और बचपन से ही स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं। वे स्वदेशी जागरण मंच के सह-संयोजक और राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में विकास के लिए समर्पित सीमा जनकल्याण समिति के महासचिव भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः- Rajasthan News: पेपर लीक मामले में एक और खुलासा, एडिशनल SP के पति पर गिरेगी गाज

उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के टिकट पर 1992 में जोधपुर के जेएनवी विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। ​​वर्ष 2014 में वे राजनीति में आए और भाजपा के टिकट पर जोधपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा। वे 2017 में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री रहे और 2019 में फिर से जोधपुर से लोकसभा के लिए चुने गए।

ये भी पढ़ेंः- समंदर में मिला कोरोना से भी खतरनाक वायरस, जिसका कोई इलाज नहीं

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular