Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगViral: पेट्रोल से नहीं पानी से चलता है ये अनोखा स्कूटर, माइलेज...

Viral: पेट्रोल से नहीं पानी से चलता है ये अनोखा स्कूटर, माइलेज जान दंग रह जाएंगे आप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Viral: पेट्रोल और डिजल की बढ़ती कीमतों से सभी परेशान हैं। ऐसे में आपके मन में भी कभी ना कभी ये बात आई होगी कि काश कोई ऐसी गाड़ी होती जो पानी से चले। तो मुबारक हो क्योकि अब आपका ये सपना पूरा हो चुका है। एक नया स्कूटर प्रस्तावित किया गया है जो पेट्रोल के बजाय हाइड्रोजन पावर्ड से चलेगा। इस स्कूटर को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में पेश किया गया है और इसकी उत्कृष्टता और उपयोगिता के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

55 किमी की देता है माइलेज

हाइड्रोजन से चलने वाले इस स्कूटर में नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह एक बार चार्ज करने पर 55 किमी की रेंज देता है और इसे चलाने के लिए एक लीटर डिस्टिल्ड वॉटर की जरूरत होती है। यह न केवल वायु प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि पेट्रोल या इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में उपयोग में सस्ता और विश्वसनीय भी हो सकता है। इस स्कूटर में पैडल भी शामिल हैं, जो एमरजेंसी में आपके काम आ सकते हैं। इससे बैटरी चार्ज करने पर इंजन की निर्भरता कम हो जाती है और उपयोगकर्ताओं को अधिक लचीलापन मिलता है।

स्वच्छ भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

यह स्कूटर वार्डविज़ार्ड इनोवेशन एंड मोबिलिटी लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत किया गया है। जो स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की दिशा में एक प्रगतिशील प्रवृत्ति को आगे बढ़ा सकता है। क्योकि कंपनी इस तकनीकी प्रक्रिया का अध्ययन और विकास करने में जुटी हुई है, तो यह स्कूटर बेहतर और स्वच्छ भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Rajasthan: नितिन गडकरी ने राजस्थान को दी बड़ी सौगात, सिर्फ 2 घंटे में तय होगा जयपुर से दिल्ली का…

ये भी पढ़ें- Rajasthan: CM भजनलाल का युवाओं को तोहफा, 3552 पदों पर होगी…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular