Friday, March 1, 2024
Homeट्रेंडिंगIron Block Found in Karauli: राजस्थान के करौली में मिले लौह अयस्क...

Iron Block Found in Karauli: राजस्थान के करौली में मिले लौह अयस्क के विशाल भण्डार, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Iron Block Found in Karauli: राजस्थान के करौली जिले के हिंडौन में लौह अयस्क के बड़े भंडार पाए गए हैं। भारत को पहले सोने की चिड़िया कहा जाता था। अभी भी भारत के कई राज्यों में ऐसे ही खनिज पदार्थ मौजूद है। इस भंडार के मिलने के बाद राज्य सरकार को काफी फायदा होने वाला है। साथ की राजस्थान में रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

केंद्र ने दी मंजूरी

करौली में आयरन (लौह अयस्क) के बड़े भंडार को देखते हुए केन्द्र सरकार ने चार ब्लॉक्स के कंपोजिट लाइसेंस के लिए ऑक्शन की अनुमति भी दे दी है। केंद्र सरकार ने कहा कि प्रदेश के माइनिंग सेक्टर के लिए यह राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है।

दरअसल, राजस्थान के करौली जिले के हिंडौन में लौह अयस्क के बड़े भंडार पाए गए हैं। राज्य के खान सचिव आनंदी ने कहा कि प्रारंभिक संकेतों के अनुसार, 840 टन से अधिक का भंडार है और क्षेत्र में मैग्नेटाइट और हेमेटाइट दोनों लौह अयस्क पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये नए भंडार औद्योगिक विकास और रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगे।

खान सचिव आनंदी ने दी जानकारी

खान सचिव आनंदी ने कहा कि करौली के हिंडौन के पास खोड़ा, टोडुपुरा, लीलोटी और डेडरोली में लौह अयस्क के 840 मिलियन टन से अधिक डिपोजिट हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की नई सरकार बनते ही मांइस विभाग को लेकर काफी एक्टिव हो गयी है। सरकार खनन माफियों के लिए कड़ा एक्शन ले रही है। साथ ही लोगों को इसका फायदा कैसे मिले इस पर भी काम कर रही है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular