Saturday, March 2, 2024
Homeराजस्थानKisan Andolan: राजस्थान के इस जिले में धारा 144 लागू, पंजाब बॉर्डर...

Kisan Andolan: राजस्थान के इस जिले में धारा 144 लागू, पंजाब बॉर्डर सील

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Kisan Andolan: किसान आंदोलन का असर अब राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। किसान आंदोलन के चलते पंजाब और हरियाणा से सटे राजस्थान बॉर्डर को सील कर दिया गया है। मालूम हो कि 13 फरवरी को एक बार फिर पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं। जिसके चलते राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ और अनूपगढ़ में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रशासन की ओर से इन मार्गों पर ना जाने की अपील की गई है।

राजस्थान के इस जिले में धारा 144 लागू

मालूम हो कि किसान मिनीमम सपोर्ट प्राईज के लिए कानूनी गारंटी सहित अपनी कई मांगों को लेकर दिल्ली कूच का ऐलान कर चुके है। जिसको लेकर साशन प्रशासन अलर्ट मोड पर है। राजस्थान में किसान आंदोलन के चलते 10 नाके लगाए गए हैं। इसी बीच गंगानगर, हनुमानगढ़ और अनूपगढ़ में धारा 144 लागू कर दी गई है। आईजी ओमप्रकाश पासवान इस मामले की मॉनेटरिंग कर रहे है। प्रशासन की ओर से इन रूटों पर ना जाने की अपील की गई है। प्रशासन का मानना है की प्रस्तावित भारत बंद के दौरान स्थिति नियंत्रण से बाहर जा सकती है और कानून भंग होने की संभावना है। जिसके चलते ये निर्णय लिया गया है। इसके साथ आम लोगों के आने जाने के लिए एक अलग रूट भी तैयार किया गया है।

लोगों के लिए नया यातायात रूट जारी

आए निर्देशों के बाद बीकानेर से भारतमाला पर हिसार की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन पल्लू, न्योलखी, नोहर और भादरा होते हुए हिसार जा सकते हैं। साथ ही हनुमानगढ़ से संगरिया की ओर जाने वाले सभी प्रकार के भारी वाहनों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। हनुमानगढ़ के एसपी डॉ. राजीव पचार ने यातायात रूट को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। लोगों को ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए अलग से यातायात रूट बनाया गया है। हनुमानगढ़ पुलिस ने प्रेस नोट जारी करते हुए बताया कि बीकानेर से भारतमाला पर हरियाणा जाने वाले भारी वाहन पल्लू, भानीपुरा, सरदारशहर होते हुए चूरू से हरियाणा जा सकेंगे।

क्या है धारा 144

धारा 144 लागू होने के बाद सड़कों पर सभा, विरोध प्रदर्शन, रैली, पब्लिक मीटिंग करने पर रोक लग जाती है। इसके साथ ही ट्रैक्टर और ट्रॉली की एंट्री पर रोक लगाई जाती है। इसके अंतर्गत किसी भी प्रकार की ज्वलनशील पदार्थ को ले जाने पर बैन रहता है। और राज्य की सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Iron Block Found in Karauli: राजस्थान के करौली में मिले लौह अयस्क के विशाल भण्डार, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

ये भी पढ़ें- Rajasthan New DGP: IPS उत्कल रंजन साहू बने राजस्थान के DGP,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular