Monday, May 20, 2024
Homeबड़ी खबरJaipur Crime: ज्वेलर्स ग्रुप ने किया करोड़ों का घोटाला, छापेमारी में हुआ...

Jaipur Crime: ज्वेलर्स ग्रुप ने किया करोड़ों का घोटाला, छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Jaipur Crime:जयपुर स्थित दो प्रमुख ज्वेलर्स ग्रुप पर आयकर विभाग की छह दिन तक चली छापेमारी में करीब 709 करोड़ रुपये के अघोषित लेन-देन का खुलासा हुआ है। इस कार्रवाई में विभाग ने 18.48 करोड़ रुपये की निजी ज्वेलरी और 1.84 करोड़ रुपये नकद भी जब्त किए हैं।

आयकर विभाग की कार्रवाई सफल
सूत्रों के मुताबिक, इस छापेमारी को आयकर विभाग की सबसे सफल कार्रवाई माना जा रहा है। इसके दौरान आयकर अधिकारियों को बोगस कंपनियों से 15 करोड़ रुपये के फर्जी लोन का भी पता चला है। साथ ही जॉर्जिया में खरीदी गई संपत्ति के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

हार्ड डिस्क और सर्वर से मिले सबूत
अधिकारियों के अनुसार, ज्वेलर्स ग्रुप की हार्ड डिस्क और सर्वर से बड़े पैमाने पर नकद लेन-देन का खुलासा हुआ है। कैश कारोबार में 709 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। इसके अलावा, हवाला रैकेट से जुड़े लेन-देन के भी सबूत मिले हैं, जिनमें करेंसी नोटों की फोटो शामिल है।

130 किलोग्राम सोने का हिसाब नहीं (Jaipur Crime)

जांच में यह भी पता चला है कि एक ज्वेलर्स के पास 130 किलोग्राम सोने का हिसाब नहीं है। अधिकारी इसकी पूछताछ करेंगे क्योंकि काली कमाई और बढ़ सकती है। ज्वेलर्स ने करोड़ों रुपये के गहनों की बिक्री कैश में की थी, जिसका लेखा नहीं मिल रहा है। वहीं ज्वेलर्स समूह ने अपनी कुल बिक्री का महज 30 से 40 प्रतिशत ही लेखा-जोखा दिखाया था।
आयकर विभाग ने 23 मई को तीन राज्यों में ज्वेलर्स ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसके दौरान जयपुर में घर और शोरूम की तलाशी ली गई। साथ ही सट्टे से जुड़े कागजात भी बरामद हुए थे। छापेमारी के दौरान ग्रुप के 8 लॉकर्स भी खोले गए।
Also Read:
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular