Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan News: स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की उड़ी नींद, फिर से पैर...

Rajasthan News: स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की उड़ी नींद, फिर से पैर पसार रहा है स्वाइन फ्लू

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान में गर्मी बढ़ने के साथ ही स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ गया है. जयपुर में स्वाइन फ्लू के अब तक 17 से ज्यादा और श्रीगंगानगर में 21 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इसके अलावा 10 जिलों में लेप्टोस्पायरोसिस के 32 मामले सामने आए हैं.

highlight

  • स्वाइन फ्लू एक बार फिर फैल रहा है
  • स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता
  • जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 से ज्यादा मामले सामने आए
  • श्रीगंगानगर में 21 केस

स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता,(Rajasthan News)

यह आंकड़ा सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की नींद उड़ गई है. इसके चलते शनिवार को जयपुर में एक बैठक भी हुई. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, जयपुर और श्रीगंगानगर में सामने आए स्वाइन फ्लू के मामले गंभीर मामले नहीं हैं. इस वजह से इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी.

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने लोगों को दी अहम सलाह

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को 424 टेस्ट किए गए जिनमें से 7 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उन्होंने कहा कि सभी 7 मामले हल्के लक्षण वाले मरीज हैं जिनका इलाज घर पर किया जा सकता है।

स्वाइन फ्लू से कैसे बचें

स्वाइन फ्लू से बचने का तरीका श्वसन स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना है। इसके अलावा छींकते या खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रुमाल से ढकें। खांसते या छींकते समय हमेशा अपना मुंह ढकें। अपने हाथ हमेशा साफ रखें. हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, नाक या मुंह को बार-बार छूने से बचें। यदि आप बीमार हैं तो घर पर ही रहें। अगर आप स्वस्थ हैं तो किसी भी बीमार व्यक्ति से मिलने से बचें।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular