Thursday, May 9, 2024
Homeराजस्थानRajasthan News: शिक्षा मंत्री दिलावर का बड़ा दावा, राजस्थान के निजी और...

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री दिलावर का बड़ा दावा, राजस्थान के निजी और सरकारी स्कूलों में होगा एक जैसा पाठ्यक्रम

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बड़ा दावा किया है। शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि सभी स्कूलों का पाठ्यक्रम एक जैसा करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि सरकारी स्कूल 82 लाख छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, और प्राइवेट स्कूल में 85 लाख छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वे बड़ी संख्या में बेरोजगार शिक्षकों को रोजगार दे रहे हैं।

निजी स्कूल को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर कोटा के बालाजी नगर में नगर विकास न्यास के सभागार में स्कूल शिक्षा परिवार द्वारा आयोजित निजी शिक्षकों के स्वागत समारोह एवं परिचर्चा कार्यक्रम में पहुंचे। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि प्रदेश के निजी स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहे हैं।  निजी स्कूल सभी को शिक्षा उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करने में सरकार का सहयोग कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि निजी स्कूलों के प्रति उनकी सोच सकारात्मक है। प्राइवेट स्कूलों के संचालन में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए उनका विभाग सहयोग के लिए पूरी तरह तैयार है।

शिक्षा मंत्री दिलावर का बड़ा दावा

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि सरकार राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक समान यूनिफॉर्म बनाने के बारे में सोच रही है। इसका उद्देश्य बच्चों के मन में हीन भावना और अमीर-गरीब के बीच अंतर हटा देना और पैदा न होने देने है। शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि इसी तरह सभी स्कूलों का पाठ्यक्रम एक जैसा करने पर विचार किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि सभी निजी स्कूलों में सरकारी स्कूलों की तरह एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जाएंगी। इससे अभिभावकों पर महंगी किताबें खरीदने का बोझ कम होगा।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular