Wednesday, May 15, 2024
Homeराजस्थानRajasthan Governor: 'सैनिक केवल गार्ड ही नहीं परंतु बलिदान का प्रतीक भी',...

Rajasthan Governor: ‘सैनिक केवल गार्ड ही नहीं परंतु बलिदान का प्रतीक भी’, कलराज मिश्र ने कही ये बड़ी बात

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Governor:  राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रविवार को कहा कि सैनिक न केवल हमारे देश की सीमाओं के सजग प्रहरी हैं, बल्कि वे त्याग और समर्पण के प्रतीक भी हैं। उन्होंने सभी से पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की सेवाओं का सम्मान करने का आह्वान किया, जिन्होंने देश के लिए “अपना सब कुछ बलिदान” कर दिया और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की।

मिश्र आठवें सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस पर सेना के सप्तशक्ति सभागार में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। सशस्त्र बलों के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के एम करियप्पा की सेवाओं को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी निस्वार्थ सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा। इसलिए उनके सेवानिवृत्ति दिवस को सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस के रूप में मनाने की पहल की गई है।

उन्होंने सैनिकों के कल्याण के लिए योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन, पूर्व सैनिकों की पेंशन और अन्य सुविधाओं को समय पर और सुविधाजनक तरीके से पहुंचाने और उनके कल्याण के लिए एक सुनियोजित तंत्र के तहत काम करने का भी आह्वान किया। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने भी जयपुर में अमर जवान ज्योति (जनपथ) पर आयोजित 8वें सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस समारोह में भाग लिया और सेवानिवृत्त सैनिकों की वीरता, वीरता और राष्ट्र सेवा की भावना को श्रद्धांजलि दी।

सप्तशक्ति सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सैनिक कल्याण प्रभारी मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सेना से जुड़ी अपनी यादें साझा करते हुए कहा कि सैनिकों के प्रोत्साहन के लिए हर स्तर पर प्रभावी प्रयास किये जायेंगे. उन्होंने उनकी समृद्धि के लिए सैनिक कल्याण विभाग के माध्यम से व्यावहारिक स्तर पर कार्य करने का आश्वासन दिया। राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने सैनिकों की वीरता को याद करते हुए कहा कि सैनिक साहस और वीरता के पर्याय हैं और सभी को उनसे सीख लेकर देश के लिए संकल्पित होकर काम करना चाहिए.

दक्षिण पश्चिमी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने पूर्व सैनिकों के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर राज्यपाल एवं मन्त्रियों द्वारा ”वीर नारियों”, ”वीर माता-पिता” एवं ”बहादुरी” एवं विशिष्ट पदक धारकों को सम्मानित किया गया। इससे पहले राज्यपाल ने सभी को संविधान की प्रस्तावना और मौलिक कर्तव्य पढ़कर सुनाये। उन्होंने सप्त शक्ति सेना क्षेत्र में पूर्व सैनिकों की स्मृति में पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़े- Makar Sankranti: जयपुर में लोगों ने मनाई मकर संक्रांति, पतंग समारोह में लिया हिस्सा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular