Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan: कैलादेवी में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब! लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं...

Rajasthan: कैलादेवी में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब! लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने किए माता रानी के दर्शन

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: उत्तर भारत की प्रसिद्ध आस्था स्थली कैलादेवी में चैत्र नवरात्रि का लक्खी मेला 22 अप्रैल को संपन्न होने जा रहा है. इस वर्ष 6 अप्रैल से कलामिया के दरबार में एक विशाल मेला शुरू हुआ है। तब से प्रतिदिन दूर-दूर से भक्तों की भारी भीड़ देवी मां के दरबार में उमड़ रही है। हर साल चैत्र नवरात्रि के दौरान लगने वाले इस मेले को राजस्थान का मिनी कुंभ कहा जाता है।

इस मेले के दौरान लाखों की संख्या में कलमिया के भक्त आगरा, दिल्ली, यूपी-एमपी से पैदल चलकर माता के दरबार में पहुंचते हैं और अपनी हाजिरी लगाते हैं। कलामिया का यह मेला 17 दिनों तक आयोजित होता है। मेले के दौरान पूर्वी राजस्थान में 17 दिनों तक देवी मां की भक्ति का उत्सव मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि के लक्खी मेले के दौरान प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु कलमिया के दर्शन के लिए देवी मां के दरबार में पहुंचते हैं। भक्तों की भीड़ इतनी ज्यादा होती है कि घंटों रेलिंग पर लाइन में खड़े रहने के बाद भी देवी मां के दर्शन हो पाते हैं. केवल चैत्र नवरात्रि के लक्खी मेले में ही 50 लाख से अधिक श्रद्धालु कैला मैया के दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

कैला मैया के दर्शन के लिए 3 से 5 लाख श्रद्धालु आते हैं।

कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट की ओर से भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की जाती है। मां के मंदिर में कई राज्यों से लोग आते हैं। वे पैदल यात्रियों की सेवा के लिए अपने फुटपाथ बनाते हैं। कैला देवी के लक्खी मेले में इस साल 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं. कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी विवेक द्विवेदी के मुताबिक, अब तक 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु माता रानी के दर्शन कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि 17 दिवसीय यह मेला 22 अप्रैल तक चलेगा. ऐसे में उम्मीद है कि श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ सकती है. इस मेले के दौरान हर दिन भक्तों की भारी भीड़ होती है। लेकिन मेले में श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा भीड़ अमावस्या, पूर्णिमा और पड़वा के दिन देखने को मिलती है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular