Monday, May 20, 2024
HomeRajasthan Live VotingRajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव के सबसे गरीब उम्मीदवार, बिना 1 रुपए...

Rajasthan Election 2023: राजस्थान चुनाव के सबसे गरीब उम्मीदवार, बिना 1 रुपए की प्रॉपर्टी के लड़ रहे चुनाव

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Rajasthan Election 2023: राजस्थान के विधानसभा चुनाव की 199 सीटों के लिए आज 25 नवंबर को वोटिंग जारी है। सभी पार्टियों को मिलाकर कुल 1862 उम्मीदवार इस चुनावी रण में उतरे हैं। 3 दिसंबर को राजस्थान के साथ-सा द बाकी के चार राज्यों के विधानसभा चावन के परिणाम भी आने वाले हैं। इन चुनावों के परिणाम पर पूरे देश की नजर है। कहां जा रहा है कि बीजेपी और कांग्रेस के बीच कम मुकाबला चल रहा है।
मुझे कुछ दिनों में राजस्थान अपने करोड़पति उम्मीदवारों की वजह से काफी चर्चाओं में रहा। लोगों इनके बारे में काफी बातचीत करी गई। परंतु इसके का पहला पहलू है। सिक्की को यदि हम पलट कर देखिए तो राजस्थान में कई ऐसे उम्मीदवार है जिनके पास ₹1 की संपत्ति भी नहीं है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार इन कैंडीडेट्स द्वारा अपने एफिडेविट में यह जानकारी दी गई है।

क्या है इन उम्मीदवारों के नाम

  1. बनवारी लाल शर्मा- बनवारी लाल शर्मा अलवर जिले के थानागाजी सीट से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार है। इनके द्वारा फार्म में अपनी संपत्ति जीरो बताई गई है।
  2. हेमंत शर्मा- अलवर जिले के बहरोड़ सीट से चुनाव लड़ने वाले इंडियन पीपल्स ग्रीन पार्टी के इस नेता ने भी अपने संपत्ति जीरो बताई है।
  3. दीपक कुमार मीणा- सम्राट मिहिर भोज समाज पार्टी के दीपक कुमार मीणा जो कि सवाईमोधपुर जिले की सवाई मोधुपुर सीट से चुनाव में लड़ रहे है, वे भी किसी प्रकार की संप्ति के मालिक नहीं है।
  4. बद्रीलाल – आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के बद्रीलाल, झालावाड़ जिले की एससी आरक्षित डग सीट से मैदान में हैं. इन्होंने भी अपने ऐफिडेविट में जीरो संपत्ति बताई है.
  5. नाहर सिंह – मजदूर किसान अकाली दल के टिकट पर गंगानगर जिले की एससी आरक्षित सीट रायसिंहनगर से नाहर सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. इनके पास भी कोई संपत्ति नहीं है.
  6. कन्हैयालाल – बीकानेर जिले की नोखा सीट से कन्हैयालाल निर्दलीय ही चुनाव लड़ रहे हैं. इन्होंने भी अपने हलफनामे में एक भी रुपये की संपत्ति न होने की बात कही है.
  7. वेद प्रकाश यादव – एक भी रुपये की संपत्ति न होने का दावा करने वाले वेद प्रकाश यादव अलवर जिले के मुंडावर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.
  8. पुरुषोत्तम भाटी – पुरुषोत्तम भाटी अजमेर जिले के ब्यावर क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं. इन्होंने अपने ऐफिडेविट में जीरो रुपये की संपत्ति की बात कही है.

वहीं अगर देखा जाए तो कुछ उम्मीदवार ऐसे भी है जिनके पास केवल 500 रुपए की भी संप्ति नहीं है। उनमें से एक कुसुम लता है जो बहुजन शोषित समाज संघर्ष समता पार्टी की ओर से हिंडौन सीट से चुनाव लड़ रही हैं।
वहीं, लाभ चंद्र कुमार जो कि बहुजन मुक्ति पार्टी की ओर से चित्तौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा क्षेत्र में सत्ता बनाने का प्रयास कर रहे है। ये भी इसी लिस्ट में शामिल है।
इन दोनों ने ही ये जानकारी अपने ऐफिडेविट में दी है।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election Polling: राजस्थान चुनाव में आज इन 199 सीटों पर होगा दिग्गजों का फैसला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular