Monday, May 20, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023चुनावी वादेRajasthan Election 2023: अशोक गहलोत ने की घोषणा, पांच और गारंटी का...

Rajasthan Election 2023: अशोक गहलोत ने की घोषणा, पांच और गारंटी का वादा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 मैं अपना झंडा लहराने के लिए परियों के लिए घोषणा पत्र काफी अहम है इसी कड़ी में आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वह 12:30 बजे कांग्रेस वार्ड रूम में प्रेस कॉन्फ्रेंस पर विधानसभा चावन के लिए अपनी पांच बड़ी गारंटी हो कल लॉन्च कर चुके हैं।

आईए जानते हैं क्या है वो पांच गारंटीयां-

  • ओल्ड पेंशन स्कीम रहेगी जारी

मुख्यमंत्री अशोक की इस लिस्ट में सबसे पहले गारंटी ओल्ड पेंशन स्कीम की है आपको बता दे की 2022 में गहलोत द्वारा राजस्थान में नई पेंशन स्कीम की जगह ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की गई थी। राजस्थान ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बना था। अब दोबारा गहलोत द्वारा गारंटी दी गई कि यदि उनकी सरकार सत्ता पर आती है तो ओपीएस जारी रहेगी।

  • फ्री लैपटॉप स्कीम

गारंटी फ्री लैपटॉप की है। देखा जाए तो फ्री लैपटॉप की घोषणा गहलोत सरकार के इस कार्यकाल के बजट का हिस्सा थी परंतु यह योजना कागजों से आगे बढ़ नहीं पाई। अब गहलोत गारंटी दे रहे हैं कि सरकार आई तो सरकारी कॉलेज के छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

  • पशुओं का गोबर तथा गोमूत्र गोमूत्र खरीदने की दी गारंटी

इस सूची की तीसरी गारंटी गोल्डन पशु की है। यह गारंटी छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा लॉन्च करी जा चुकी है अब गहलोत सरकार भी गांव में पशुओं का गोबर और गोमूत्र खरीदने की गारंटी दे रही है।

  • अंग्रेजी मीडियम स्कूल नहीं खोलेंगे

यीशु जी की चौथी गारंटी अंग्रेजी मीडियम स्कूल उपलब्ध कराने की है। आपको बता दे कि गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश भर में अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोलने की योजना लॉन्च की गई थी अब इसे आगे बढ़कर पंचायत स्तर पर लागू करने की गारंटी जला दे रहे हैं।

  • चिरंजीवी आपदा रहा

गहलोत की सूची की पांचवी आखरी गारंटी चिरंजीवी आपदा राहत है यह लौट सरकार द्वारा इस कार्यकाल में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लॉन्च किया गया था। आपको बता दे कि इसमें प्रत्येक परिवार को 25 लख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। अब गहलोत इस योजना को और बढ़ाएंगे।

आईटी पर देंगे जोर

इन सभी गारंटीयों के साथ-साथ गहलोत द्वारा वादा किया गया है कि वह आईटी पर भी जोड़ देंगे। राजस्थान में स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी जिसके साथ ही नई कॉलेजों कई निर्माण किया जाएगा। उनकी सरकार राजस्थान में आईटी पर भी जोर देगी जिससे राजस्थान के बच्चे नई तकनीक सीख सकेंगे साथ ही आईटी की दुनिया को भी जान पाएंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular