Wednesday, May 15, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023चुनाव की अन्य खबरेंRam Jyoti: राममय होगा राजस्थान, 51 हजार मंदिरों में पहुंचेगी राम ज्योति

Ram Jyoti: राममय होगा राजस्थान, 51 हजार मंदिरों में पहुंचेगी राम ज्योति

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Jyoti: अयोध्या से ‘राम ज्योति’ राजस्थान रवाना की गई है। इसके बाद 20 अक्टूबर यानी आज से अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ‘राम ज्योति’ देश के घर-घर में पहुंचाई जाएगी। बता दें कि इस ‘राम ज्योति’ को राजस्थान के 51 हजार मंदिरों के साथ देश के घर-घर पहुंचाया जाएगा। इतना ही नहीं राजस्थान में रावण दहन भी इसी ‘राम ज्योति’ के जरिए किया जाएगा। इसी तरह अन्य राज्यों में भी ‘राम ज्योति’ घर-घर भेजी जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा से पहले देश के माहौल को राममय बनाया जाएगा। बता दें कि ये ‘राम ज्योति’ श्री राम जन्मभूमि मंदिर की ज्योति से प्रज्ज्वलित की गई है। इस ज्योति को अयोध्या से पहला जत्था लेकर राजस्थान रवाना हो गया है। यह संकल्प दीपोत्सव तक ‘राम ज्योति’ को अखंड रखने और 108 दीपक जलाने को लेकर होगा।

मंदिरों से ज्योति घर-घर लेकर जाएंगे

इस कार्यक्रम को लेकर जगदीश पंचारिया (मुख्य संयोजक रामराज्य महोत्सव ) ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस बार हर घर दीपावली के अवसर पर अयोध्या के राम मंदिर की ‘राम ज्योति’ प्रज्ज्वलित हो। राजस्थान के 51000 मंदिरों में यह ज्योति हम डोर टू डोर लेकर जाएंगे। संभाग स्तर पर रथ यात्रा के माध्यम से इस ज्योति को पहुंचाएंगे। आपको बता दें कि जयपुर शहर में 351 ऐसे केंद्र बनाए है, जहां पर स्थानीय लोग अपने आस-पास के मंदिरों से ज्योति लेकर घर-घर लेकर जाएंगे। प्रत्येक मंदिर में 108 परिवारों को संकल्प दिलाकर इस दीपावली तक घर-घर में भगवान श्री राम की अखंड ज्योति को जलाएंगे। पंचारिया के मुताबिक, 23 अक्टूबर को ‘राम ज्योति’ राजस्थान पहुंचेगी। इसके बाद 24 अक्टूबर को दशहरे के दिन इसी ‘राम ज्योति’ से रावण का दहन किया जाएगा। इसके लिए राजस्थान भर में ‘राम ज्योति’ को अलग अलग वाहनों से पहुंचाया जाएगा। तो वहीं, हितेश माथुर (राष्ट्रीय संयोजक राम ज्योति यात्रा ) ने बताया कि ‘राम ज्योति’ अयोध्या के राम मंदिर से प्रज्ज्वलित की गई है। इसको रथ के माध्यम से राजस्थान लेकर जाएंगे और दीपावली तक इस ज्योति को प्रत्येक संभाग स्तर 10 वाहनों के माध्यम से वितरित करेंगे। 23 तारीख को यह यात्रा जयपुर पहुंचेगी। वहां श्री राम मंदिर, आदर्श नगर में भव्य स्वागत होगा और महाआरती होगी।

राम के मंदिर का निर्माण कार्य तेज

आपको पता हो कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस बीच में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगी। इसको लेकर राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास जी महाराज ने भी बताया कि 15 जनवरी से 24 जनवरी को अनुष्ठान होगा। हमारी ओर से पीएमओ को पत्र लिखा गया और इसपर जवाब भी आ गया है। अब यह तय हो चुका है कि 22 तारीख को प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या आएंगे, तो प्राण प्रतिष्ठा 22 तारीख को ही होगी। इस कार्यक्रम के लिए और भी लोगों को बुलाया गया है। राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक, प्राण प्रतिष्ठा से पहले लिए गए ये फैसले बीते दिनों अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक हुई। इसमें प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़े कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक के बाद बताया गया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले रामलला की मूर्ति के समक्ष अक्षत (चावल) से पूजा होगी। 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक पूजित अक्षत को भारत के 5 लाख गांव तक भेजा जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मूर्ति की फोटो ली जाएगी

आपको बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद मूर्ति की फोटो ली जाएगी और राम मंदिर के प्रसाद के साथ लोगों को दी जाएगी। इससे प्राण-प्रतिष्ठित रामलला की फोटो भारत के कोने-कोने तक प्रत्येक राम भक्त के घर तक पहुंचाई जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान का जो विग्रह प्रतिष्ठित होगा, उसकी फोटो ली जाएगी और अयोध्या आने वाले प्रत्येक दर्शनार्थ को प्रसाद के साथ दी जाएगी। ताकि एक दो साल में ही हिंदुस्तान के कम से कम 10 करोड़ लोगों के घरों में वो फोटो पहुंचे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular