Saturday, July 27, 2024
HomeAccidentRajasthan Mine Accident: लिफ्ट में फंसे 14 लोग सुरक्षित बाहर निकले, 1...

Rajasthan Mine Accident: लिफ्ट में फंसे 14 लोग सुरक्षित बाहर निकले, 1 की मौत

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Mine Accident: करीब 13 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की कोलिहान खदान में लिफ्ट के अंदर फंसे कोलकाता विजिलेंस टीम के सभी 14 अधिकारियों को बचा लिया गया है। मंगलवार रात करीब 8 बजे 14 अफसरों से भरी लिफ्ट अचानक रस्सी टूटने से 1875 फीट नीचे गिर गई। इस हादसे में तीन अधिकारियों को गंभीर चोटें आईं, जिसके चलते उन्हें बाहर निकालते ही एंबुलेंस से जयपुर के मणिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया। मुख्य सतर्कता अधिकारी उपेन्द्र पांडे का निधन हो गया है। उनके शव को केसीसी अस्पताल ले जाया जा रहा है।

राजस्थान के नीमकाथाना जिले में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में मंगलवार रात कर्मियों के आवागमन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लिफ्ट की रस्सी टूट जाने से सतर्कता टीम और हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के कई अधिकारी खदान में फंस गए। कर्मियों और चिकित्सा टीमों को निकालने के लिए बचाव अभियान शुरू किया गया और स्थानीय अस्पताल को सतर्क कर दिया गया।

राजस्थान खदान में दुर्घटना,Rajasthan Mine Accident 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, हादसा उस वक्त हुआ जब विजिलेंस की टीम लिहान खदान से ऊपर आने वाले थे। उसी समय खदान से मजदूरों को ऊपर लाने के लिए लगाई गई लिफ्ट की छत ढह जाने से करीब 14 लोग कई सौ मीटर की गहराई में फंस गए। जिसके बाद घटना के बारे में जैसे ही स्थानीय खोतड़ी विधायक धर्मपाल गुर्जर को पता वे मौके पर पहुंचे। एक खनिक ने बताया कि पिंजरे की रस्सी टूटने से वह नीचे गिर गया, जिसके कारण यह घटना घटी।  लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद तांबे की खदान में फंसे सभी 14 अधिकारियों को बचा लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अधिकारियों को खदान से बाहर निकाला जा सका।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular