Monday, May 20, 2024
HomepoliticsRajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार, लोकल डिस्कनेक्ट...

Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार, लोकल डिस्कनेक्ट का दिया हवाला

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Politics: राजस्थान में हाल के विधानसभा चुनावों में हार के बाद, राज्य कांग्रेस ने केंद्रीय नेतृत्व को एक प्रारंभिक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें हार में योगदान देने वाले कई कारकों को सूचीबद्ध किया गया है।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गहलोत सरकार की कल्याणकारी योजनाएं और दृष्टिकोण ठीक थे, लेकिन स्थानीय नेता, विधायक, उम्मीदवार और यहां तक ​​कि मंत्री भी मतदाताओं तक संदेश को मजबूती से पहुंचाने में विफल रहे।

हालाँकि, प्रारंभिक रिपोर्ट में उद्धृत कारक दिल्ली में पार्टी की एक अनौपचारिक बैठक के दौरान उठाए गए कुछ बिंदुओं से भिन्न हैं। पार्टी के खराब प्रदर्शन की समीक्षा के लिए 9 दिसंबर को दिल्ली में चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस नेतृत्व द्वारा बुलाई गई एक बैठक में कई नेताओं ने पार्टी की हार के लिए अधिकांश मौजूदा विधायकों को दोहराने के फैसले को मुख्य कारण बताया।

रिपोर्ट में हार के लिए पहचाने गए प्राथमिक कारणों में से एक सरकारी योजनाओं को लोगों तक प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने में विफलता है। इन पहलों की कथित योग्यता के बावजूद, विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों को उनके महत्व को स्पष्ट करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। “इसके अलावा, मिशन-2030, एक प्रमुख चुनावी मुद्दा, मतदाताओं से अपेक्षित समर्थन पाने में विफल रहा,” यह कहा।

रिपोर्ट में उजागर किया गया एक अन्य प्रमुख क्षेत्र चुनावी परिदृश्य का ध्रुवीकरण करने में भाजपा की निपुणता है, जो कांग्रेस की हार में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में उभरा। इसमें कहा गया है, ”विपक्षी दल द्वारा अपनाई गई विभाजनकारी रणनीति ने कांग्रेस के खिलाफ चुनावी कहानी को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।”

कम जीत के अंतर वाली सीटों पर, रिपोर्ट स्थानीय नेताओं की कमियों को रेखांकित करती है, जो अपनी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बावजूद, राजनीतिक परिदृश्य का सटीक आकलन करने में विफल रहे। इसमें कहा गया है कि इस चूक के परिणामस्वरूप मतदाताओं को प्रभावी ढंग से एकजुट करने में असमर्थता हुई, जिससे समग्र झटका लगा।

मतदाताओं को यह समझाने में पार्टी की असमर्थता कि सरकार में संभावित बदलाव के कारण महत्वपूर्ण योजनाएं बंद हो जाएंगी, हार के लिए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में उद्धृत किया गया है। इसमें कहा गया है कि सरकारी पहलों के सकारात्मक स्वागत के बावजूद, इसे चुनावी समर्थन में तब्दील करने में विफलता एक उल्लेखनीय कमी रही है।

कांग्रेस के प्रमुख नेताओं और मंत्रियों को भाजपा की प्रचार मशीनरी के खिलाफ अपनी प्रभावशीलता में कमी करते हुए पाया गया। कथा का प्रतिकार करने और जनमत को प्रभावित करने में उनकी असमर्थता ने चुनावी संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव डाला। रिपोर्ट प्रमुख नेताओं की उनके निकटतम निर्वाचन क्षेत्रों से परे अपना प्रभाव बढ़ाने में विफलता पर भी प्रकाश डालती है।

ये भी पढ़े- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बढ़ी ठंड; जयपुर की कल सबसे सर्द रात, माइनस 1 डिग्री गया तापमान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular