Thursday, May 16, 2024
Homeबड़ी खबरGovind Guru: राजस्थान के क्रांतिकारी और आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी गोविंद गुरु की...

Govind Guru: राजस्थान के क्रांतिकारी और आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी गोविंद गुरु की 165वीं जयंती आज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Govind Guru: राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के चौराहे पर स्थित आदिवासी गांवों में आने वाले पर्यटक अक्सर “जय गुरु” की गूंज सुनते हैं, जो एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक गोविंद गुरु को श्रद्धांजलि देते हैं, जिनकी विरासत उनके निधन के 92 साल बाद भी जारी है। गुजर रहा है।

गोविंद गिरी बंजारा, जिन्हें आमतौर पर गोविंद गुरु के नाम से जाना जाता है, राजस्थान के इतिहास में, विशेष रूप से डूंगरपुर जिले में, एक समर्पित समाज सुधारक और भील समुदाय के उत्थान के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। 1858 में जन्मे, गोविंद गुरु ने अपना जीवन आदिवासियों के नैतिक चरित्र, आदतों और धार्मिक प्रथाओं में सुधार के लिए समर्पित कर दिया, और क्षेत्र के सामाजिक-सांस्कृतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी।

1883 में, गोविंद गुरु ने आदिवासी लोगों की सेवा और एकजुट करने के मिशन के साथ एक संगठन “संपा सभा” की स्थापना करके एक परिवर्तनकारी आंदोलन की शुरुआत की। उनके दूरदर्शी नेतृत्व का उद्देश्य न केवल तात्कालिक मुद्दों को संबोधित करना था बल्कि समग्र विकास को बढ़ावा देना था जो भील समुदाय को सशक्त बनाएगा। गोविंद गुरु ने भीलों को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, एक जबरदस्त आंदोलन का नेतृत्व किया जिसमें ‘बेगार’ प्रणाली को खत्म करने, काम करने की स्थिति में सुधार, उचित वेतन, शराब से परहेज, शिक्षा को बढ़ावा देने और अहिंसक तरीकों के प्रति प्रतिबद्धता का आह्वान किया गया। अधिकारों के लिए संघर्ष।

Govind Guru
Govind Guru

गोविंद गुरु की शिक्षाओं का केंद्र एकेश्वरवाद को बढ़ावा देना, संयम की वकालत करना और आपराधिक गतिविधियों को हतोत्साहित करना था। कृषि को अपनाने पर उनका जोर आदिवासियों को निर्भरता की बेड़ियाँ तोड़ते हुए स्थायी आजीविका प्रदान करने का था। इसके अलावा, उन्होंने साहूकारों या साहूकारों के व्यवहार का अनुकरण करने की इच्छा रखते हुए आदिवासियों से ऊंची जातियों के सांस्कृतिक मानदंडों को अपनाने का आग्रह किया।

शैव संप्रदाय दशनामी पंथ की अनुष्ठान प्रथाओं से प्रेरित होकर, गोविंद गुरु ने अपने अनुयायियों को धूनी (अग्निकुंड) बनाए रखने और अपने घरों के बाहर एक निशान (झंडा) फहराने के लिए प्रोत्साहित किया। ये प्रतीकात्मक कार्य न केवल धार्मिक थे, बल्कि इनका उद्देश्य जनजातीय आबादी के बीच गौरव और पहचान की भावना पैदा करना भी था।

गोविंद गुरु का दृष्टिकोण धार्मिक और नैतिक सुधारों से परे था; वह विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों के संबंध में सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने में सक्रिय रूप से लगे रहे। ऊंची जातियों द्वारा महिलाओं के साथ किए जाने वाले व्यवहार की आलोचना करते हुए उन्होंने तर्क दिया कि जनजातीय प्रथाएं अधिक समतावादी थीं। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या की राजपूत प्रथा और राजपूतों और ब्राह्मणों दोनों के बीच विधवा पुनर्विवाह के खिलाफ निषेध की निंदा की, और इस संबंध में आदिवासी प्रथाओं की श्रेष्ठता पर जोर दिया।

Govind Guru
Govind Guru

गोविंद गुरु के प्रयासों का प्रभाव तात्कालिक समुदाय से कहीं आगे तक गया। उनकी शिक्षाओं ने भीलों में आत्म-सम्मान और राजनीतिक चेतना की भावना पैदा की, जिसकी परिणति भगत आंदोलन में हुई – जो दमनकारी ब्रिटिश नीतियों के खिलाफ एक राजनीतिक-आर्थिक विद्रोह था। इस आंदोलन ने न केवल 1921-22 के दौरान जबरन श्रम और उच्च राजस्व दरों का विरोध किया, बल्कि डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सुंथ सहित राजपूत राज्यों को भीलों के प्रति अधिक सहानुभूतिपूर्ण उपाय अपनाने के लिए मजबूर किया, जिसमें राज्य के उद्देश्यों को छोड़कर जबरन श्रम का उन्मूलन भी शामिल था।

थोड़े ही समय में, गोविंदगुरु बंजारा ने सुंथ, बांसवाड़ा, डूंगरपुर राज्यों और पंच महल के ब्रिटिश जिलों में आदिवासियों के बीच पर्याप्त संख्या में अनुयायी एकत्र कर लिए। हालाँकि, उनके उत्थान को उन राज्यों के शासकों के सक्रिय विरोध का सामना करना पड़ा जहाँ उन्होंने उपदेश दिया था। इस विरोध के कई कारण थे, जिनमें शराबबंदी के कारण राजस्व में कमी से लेकर गोविंदगुरु के बढ़ते प्रभाव के कारण शासक के अधिकार में गिरावट तक शामिल थे।

ये भी पढ़े- Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार, लोकल डिस्कनेक्ट का दिया हवाला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular