Monday, May 20, 2024
HomepoliticsAmit Shah: क्यों अमित शाह को कहा जाता है चाणाक्य, जो सत्ता...

Amit Shah: क्यों अमित शाह को कहा जाता है चाणाक्य, जो सत्ता में आते हैं विपक्ष की समझ में नहीं

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Amit Shah: भारतीय राजनीति की पूरी जानकारी रखने वाले गृह मंत्री अमित शाह को हर कोई जानता है। भारतीय राजनीति के दिग्गज नेताओं की लिस्ट में उनका नाम आता है। यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। इसी कड़ी मेहनत का फल है कि उन्हें राजनीति का चाण्कय कहा जाता है। आज हम जानते आखिर क्यों उन्हें चाण्कय नाम दिया गया। इसी के साथ जानते है उनके राजनीती सफर से लेकर जीवनी के बारे में।

जीवनी परिचय ( Amit Shah)

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था। अमित शाह के नेतृत्व में ही बीजेपी को 2014 के लोकसभा चुनाव में बंपर जीत मिली थी। अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में एक व्यवसायी परिवार में हुआ था। वे गुजरात के एक धनाढ्य परिवार से ताल्लुक रखते है। उनके गांव पाटण जिले के चँन्दूर में स्थित है। मेहसाणा में आरम्भिक शिक्षा के बाद बॉयोकेमिस्ट्री की पढ़ाई करने के लिए अहमदाबाद चले गए। यहां से उन्होंने जैवरसायन में बीएससी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपना पिता का बिजनेस संभाला।

राजनीति से पहले प्लास्टिक के पाइप का संभालते थे कारोबार

राजनीति में कदम रखने से पहले अमित शाह प्लास्टिक के पाइप का एक कारोबार संफालते थे। 1982 में उनके अपने कॉलेज के दिनों में शाह की मुलाकात नरेंद्र मोदी से हुई थी। 1983 में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े और इस तरह उनका छात्र जीवन में राजनीतिक रुझान बना। आपको बता दें कि अमित शाह के राजनीतिक सफर की शुरुआत का कारण उनका परिवार था, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ा था। वह अपने कॉलेज के दिनों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य बन गए। बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गये। बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्हें काफी सफलता हासिल हुई। उनका राजनीतिक करियर 1980 में शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक वह लगातार सत्ता की सीढ़ियां चढ़ते रहे हैं और सत्ता के शिखर पर चढ़ते-चढ़ते आज वह देश के गृह मंत्री के पद पर कार्यरत हैं।

Also Read: Rajasthan News: पैंथर और युवक के बीच भयंकर जंग, वीडियो वायरल

अमित शाह की जिंदगी की सबसे बड़ी उपलब्धि

उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2002 में आई, जब उन्हें गुजरात का गृह मंत्री बनाया गया। उनकी क्षमता को देखते हुए बीजेपी ने 2014 में उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया. उनके नेतृत्व में पार्टी को चुनाव में भारी जीत मिली और बीजेपी 10 साल बाद सत्ता में लौटी। अमित शाह लंबे समय तक पार्टी अध्यक्ष रहे, फिर बीजेपी की कमान जेपी नड्डा को सौंपी गई. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दूसरी बार बीजेपी की सरकार बनी तो अमित शाह को देश का गृह मंत्री बनाया गया।

Also Read: Rajasthan News: पुलिस की बड़ी कार्रवाई, सैकड़ों अवैध हथियार जब्त, जानें…

अमित शाह को ‘चाणक्य’ क्यों कहा जाने लगा?

दरअसल, अमित शाह को बीजेपी का चाणक्य कहा जाता है क्योंकि उनमें संगठन को समझने का हुनर है और जमीनी स्तर पर रणनीति बनाने में महारत हासिल है। उन्होंने इसे 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में भी पेश किया, जब बीजेपी ने बंपर सीटें जीतकर सरकार बनाई। बीजेपी ने उन राज्यों में सरकार बनाई जहां वह लंबे समय से सत्ता में नहीं थी. जैसे उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर। इसके अलावा उन्होंने नॉर्थ-ईस्ट में बीजेपी का किला भी मजबूत किया है।अमित शाह ने ऐसी स्थिति में बीजेपी की सरकार बनवाई है जब उनकी पार्टी की सरकार बनने की कोई संभावना नहीं थी. खुद को चाणक्‍य कहने पर उन्‍होंने कहा है कि मैंने कभी भी चाणक्‍य होने का दावा नहीं किया है। मैं वैसा कभी नहीं हो सकता. हालाँकि, मैंने उनके बारे में अच्छे से पढ़ा और समझा है। मेरे कमरे में उसकी फोटो भी है। मैं तो चाणक्य के सामने बहुत छोटा आदमी हूं।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: PM मोदी राजस्थान में भरेंगे चुनावी हुंकार,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular