Tuesday, May 21, 2024
HomeNationalRam Mandir: पेंसिल की नोक पर बनाई भगवान राम की कलाकृति, जयपुर...

Ram Mandir: पेंसिल की नोक पर बनाई भगवान राम की कलाकृति, जयपुर के एक कलाकार की मंदिर के ट्रस्ट को भेंट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का समारोह होने जा रहा है। जिसकी तैयारी पूरे देश में शुरू से चल रही है। इसी के साथ प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भक्ति तथा कलाकार अपने स्तर पर नए-नए अनोखे कार्य कर रहे हैं। इसी बीच राजस्थान के जयपुर के महेश नगर में रहने वाले की न्यूज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मूर्तिकार नवरात्रि प्रजापति ने एक कलाकृति से सभी का ध्यान अपनी और आकर्षक कर लिया है। मूर्तिका नवरत्न प्रजापति द्वारा पेंसिल की नोक पर श्रीराम की कलाकृति बनाई गई है।

नवरत्न जयपुर के पहले ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने पेंसिल की नोक पर श्री राम की अति सूक्ष्म कलाकृति बनाई है। मूर्ति के बारे में नवरत्न का कहना है की पेंसिल के नोक पर बनाए गए भगवान राम के कलाकृति उन्होंने करीबन 5 दिन में बनाई। जिसकी लंबाई 1.3 सेंटीमीटर है। इस कलाकृति में भगवान राम के एक हाथ में धनुष दूसरे हाथ में बाण बखूबी दिखाया गया है।

श्याम मंदिर ट्रस्ट को भेंट करेंगे यह कलाकृति

नवरत्न द्वारा इस मूर्ति को राम म्यूजियम में रखने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट किया जाने वाला है। इससे पहले नवरत्न द्वारा 2 एमएम की लकड़ी के चम्मच बनाई गई थी। इसके बाद पेंसिल की जो पर भगवान गणपति भगवान महावीर स्वामी भगवान प्रताप वल्लभभाई पटेल महात्मा गांधी डॉक्टर भीमराव अंबेडकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा 101 खड़ी चैन बन चुके हैं। उनके द्वारा बनाई गई 101 कड़ी चैन को गले में भी पहन सकते हैं।

स्टैंड आर्टिस्ट द्वारा बनाई गई राम मंदिर की कलाकृति

वहीं दूसरी ओर अजमेर जिले के पुष्कर में एक सैंड आर्टिस्ट द्वारा राम मंदिर की कलाकृति बनाई गई है। यह कलाकृति पिछले 1 महीने से तैयार की जा रही है। सैंड आर्टिस्ट अजय रावत द्वारा बताया गया कि एक महीने से सेंड पार्क में वह मंदिर की कलाकृति को तैयार कर रहे हैं। इस पर हर दिन 2 से 4 घंटे काम करते हैं तथा इसमें हजार तन से ज्यादा रेट का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़े- Rajasthan News: संस्कृत में शपथ लेने पर 21 विधायकों का होगा सम्मान, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी करेंगे सम्मानित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular