Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलskin care Tips: धूप में स्किन हो जाती है डार्क? इस बीमारी...

skin care Tips: धूप में स्किन हो जाती है डार्क? इस बीमारी के हो सकते लक्षण

- Advertisement -

Indi News (  इंडिया न्यूज) skin care Tips: बढ़ते उम्र के साथ ही स्किन पिगमेंटेशन की समस्या बढ़ जाती है। अक्सर देखा जाता है कि धूप में जाते ही स्किन पर काले और भूरे रंग के पिगमेंट दिखाई देने लगते हैं। अगर आप के साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। डॉक्टर के मुताबिक इसे इग्नोर करने से स्किन से जुड़ी समस्या और भी बढ़ जाती है। 

skin care Tips: हल्के में लेने की न करें भूल 

बता दें कि स्किन पिगमेंटेशन बढ़ती उम्र, किसी तरह के चोट और गर्भावस्था के दौरान हो सकती है। इसे इग्नोर न करते हुए स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर दिखाना चाहिए। वहीं किसी तरह की चोट, मुहांसे, जलन या अन्य स्किन प्रॉब्लम के बाद स्किन में मेलेनिन का उत्पादन होने लगता है। जिसके कारण हाइपरपिगमेंटेशन हो सकता है। डॉक्टरों का भी कहना है कि कई बार मेडिकल कंडिशन्स भी हाइपरपिगमेंटेशन का वजह बन सकती है। जिसका पता स्किन की जांच के बाद ही पता चलता है।

हाइपरपिगमेंटेशन का इलाज संभव

डॉ्कटरों के अनुसार हाइपरपिगमेंटेशन का इलाज संभव है। लोग स्किन स्पेशलिस्ट इसके वजह का पता लगाकर, इसका इलाज करते हैं। जिससे आपके स्किन का रंग  सामान्य होना शुरू हो सकता है। साथ ही हाइपरपिगमेंटेशन को अनदेखा नहीं करना चाहिए, वरना बाद में स्किन की प्रॉब्लम और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए समय रहते इसका इलाज कराना बेहद जरूरी है।

Also Read:High Court: पति पत्नी के रिश्तों पर हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, जानिए क्या है ऑर्डर

Also Read: Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर में लाएं ये 5 चीजें,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular