Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHoli Hair care: होली खेलने के बाद फॉलो करें ये स्टेप्स, डैमेज...

Holi Hair care: होली खेलने के बाद फॉलो करें ये स्टेप्स, डैमेज नहीं होंगे आपके बाल

- Advertisement -

Indi News (  इंडिया न्यूज) Holi Hair care: होली का त्योहार जल्द ही आने वाला है। जिसमें बालें से लेकर स्किन तक को खूब नुकसान पहुंचता है। ऐसा इसलिए हो रहा क्योंकि मार्केट में हर्बल कलर के नाम पर कुछ भी बिक रहा है। इसलिए जरूरी है कि कलर पर निर्भर न रहकर हम खद ही अपनी सुरक्षा करें। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप होली में अपने बालों को कमजोर होने से बचा सकते हैं…

होली खेलने के बाद फॉलो करें ये स्टेपस (Holi Hair care)

1.सूखे कलर को करें दूर 

होली खेलने के बाद सूखे कलर को हटाने के लिए अपने बालों में धीरे से ब्रश करें। ज्यादा जोर-जोर से ब्रश करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल टूट सकते हैं।

2. हल्के शैमपू का करें इस्तेमाल 

केमिकल वाले शैंपू करने से बचे, क्योंकि ये आपके बालों को और भी नुकसान पहुंचा सकता है। जेंटल शैंपू का यूज करके आप अपने बालों को साफ करें।

3. हेयर मास्क का करें यूज 

शैम्पू करने से ठीक 20 से 30 मिनट पहले पौष्टिक हेयर मास्क लगाएं। आंवले का रस, रीठा पाउडर, शिकाकाई पाउडर और दही जैेसे तत्व बालों को गहरी कंडीशनिंग प्रदान करते हुए अच्छा काम करते हैं।

4. गुनगुने पानी से धोएं 

आयुर्वेद के मुताबिक गर्म पानी का यूज बालों के रूखापन को बढ़ाता है। साथ ही उन्हें नुकासन भी पहुंचा सकता है। इसलिए रंगो को हटाने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Also Read:  skin care Tips: धूप में स्किन हो जाती है डार्क? इस बीमारी के हो सकते लक्षण

Also Read:  Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि पर घर में लाएं ये 5 चीजें, जागेगी सोई हुई किस्मत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular