Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलPlant-Based Diet: हार्ट से लेकर मोटापे तक असरदार है प्लांट बेस्ड डाइट,...

Plant-Based Diet: हार्ट से लेकर मोटापे तक असरदार है प्लांट बेस्ड डाइट, जानें क्या हैं इसके फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिय न्यूज़), Plant-Based Diet: आज कल सभी सेलिब्रटी प्लांट बेस्ड डाइट की तरफ स्वीच हो रहे हैं। हर कोई प्लांट बेस्ड डाइट लेने की सलाह दे रहा है। प्लांट बेस्ड डाइट में कई खूबियां और फायदे होते हैं। आइए जानते हैं कि क्या है प्लांट बेस्ड डाइट? और इसे अपनाने के क्या फायदे हैं?

क्या है प्लांट बेस्ड डाइट?

प्लांट बेस्ड डाइट का मतलब यह नहीं है कि आप मांस नहीं खा सकते। इसका मतलब है कि आपकी डाइट में ज्यादातर सब्जियां, साबुत अनाज, फल, फलियां, बीज और मेवे भी शामिल हों। यानि डाइट का वन थर्ड हिस्सा ही मांसाहारी हो। बाकी साग सब्जी। इसमें मीट की जगह सोया प्रोडक्ट्स को यूज करने की सलाह दी जाती है।

इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है

यह आपके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। पौधों में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपको अन्य खाद्य पदार्थों से नहीं मिल सकते हैं। पौधों में मौजूद विटामिन और खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ और आपके शरीर को संतुलन में रखने में मदद करते हैं।

सूजन को करता है कम

प्लांट बेस्ड डाइट इनफलेशन को कम करते हैं। पौधों के आवश्यक पोषक तत्व आपके शरीर में सूजन को हल करने का काम करते हैं। वही छोटे फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, वे आपके शरीर के चारों ओर घूमते हैं और प्रदूषण, बैक्टीरिया, वायरस और अन्य से विषाक्त पदार्थों को बेअसर करते हैं।

स्वस्थ वजन बनाए रखने में मददगार

प्लांट बेस्ड डाइट स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। कैंसर के खतरे को कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। अगर आप अधिकतर पौधे खाते हैं, तो आप ऐसे कई खाद्य पदार्थों को हटा देते हैं जिनसे वजन बढ़ता है।

फाइबर से भरपूर

पौधों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। प्लांट बेस्ड डाइट खाने से आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार होता है जिससे आप भोजन से पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित कर पाते हैं फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और ब्लड प्रेशर को भी रेगुलेट कर सकता है। ये आपके बाउल मूवमेंट में भी मददगार होता है।

बिमारियों से मिलता है छुटकारा

प्लांट बेस्ड डाइट अन्य बीमारियों के जोखिम को भी कम करती है। प्लांट बेस्ड डाइट हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और कुछ मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मददगार साबित हुई है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की अपनी पहली लिस्ट, जानें राजस्थान में किसको…

ये भी पढ़ें-Health Tips: नमक खाते हुए कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, हो सकती है मौत

ये भी पढ़ें-Health Tips: शरीर में दर्द को कभी न करें इग्नोर, जानें क्या है वजह

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular