Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: शरीर में दर्द को कभी न करें इग्नोर, जानें क्या...

Health Tips: शरीर में दर्द को कभी न करें इग्नोर, जानें क्या है वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: बदलते मौसम के साथ अक्सर हमें दर्द का अनुभव होता है। अकड़न और हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की वजह से कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन अक्सर ही लोग इस तरह के दर्द को इग्नोर कर देते है। लेकिन आप इन दर्द से निजात भी पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं टिप्स पर बात करेंगे जिससे आप ऐसे दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैैं।

क्या है शरीर में दर्द की वजह?

इन दिनों तापमान कम- ज्यादा हो रहा है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, गठिया और फाइब्रोमायल्गिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। तापमान के दबाब के चलते आसपास का वातावरण काफी ज्यादा प्रभावित रहता है। जिस वजह से चलते शरीर पर हवा का दबाव कम होता है। जिसके कारण टिश्यूज फैलते हैं शरीर के अंदर दबाव बढ़ता है।

हम सभी शारीरिक दर्द और परेशानी से परिचित हैं। दर्द को आपके तंत्रिका तंत्र में एक संकेत के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो बताता है कि आपके शरीर में कुछ गलत हो सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को उनकी स्थिति के आधार पर उनके शरीर के कई जगहोंं में दर्द के विभिन्न स्तरों का अनुभव हो सकता है। दर्द में चुभन, जलन, डंक, दर्द या झुनझुनी भी शामिल हो सकती है।

ऐसे पाएं दर्द से छुटकारा

  • डाइट का खास ख्याल रखें
  • गर्म चीजें ज्यादा खाएं
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
  • सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं
  • एक्सरसाइज करें

ये भी पढ़ें-Anant-Radhika Pre Wedding: Rihanna से पहले ये इंटरनेशनल सेलिब्रिटी भी कर चुकें है अंबानी के घर परफॉर्म, जानें किसने लिए कितने पैसे

ये भी पढ़ें-Anant-Radhika Pre Wedding: अनंत-राधिका के प्री वेडिंग फंक्शन के लिए Rihanna ले रहीं है करोड़ो की फीस, जानकर रह जाएंगे दंग

ये भी पढ़ें-Bengaluru Cafe Blast: अनंत अंबानी की शादी में कैटरिंग का काम संभाल रहा था बैंगलुरु कैफे का मालिक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular