Monday, May 20, 2024
Homeलोकसभा चुनाव 2024Lok Sabha Election 2024: कौन हैं पैरालंपिक खिलाड़ी Devendra Jhajharia? जिन्हें BJP...

Lok Sabha Election 2024: कौन हैं पैरालंपिक खिलाड़ी Devendra Jhajharia? जिन्हें BJP ने चुरू से दिया लोकसभा चुनाव का टिकट

- Advertisement -

India News (इंडिय न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार को भारतीय जनता पार्टी ने आज शनिवार को 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। जिसमें राजस्थान की 15 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा की है।

लोकसभा चुनाव लड़ेंगे देवेंद्र झाझरिया

इस बीच BJP ने फेमस पैरा-एथलीट देवेंद्र झाझरिया को राजस्थान के चुरू निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया पैरालंपिक खेलों में दो गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। लोकसभा सीट पर टिकट पाने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान देवेंद्र झाझरिया ने कहा कि, देश के 5 से 7 करोड़ दिव्यांग लोगों को खुशी है, क्योकि आज भाजपा ने एक दिव्यांग को टिकत दिया है।

2 बार पैरालंपिक में जीते हैं गोल्ड मेडल

देवेन्द्र झाजरिया एकमात्र भारतीय पैरालंपिक एथलीट हैं जिनके नाम एथलेटिक्स (पुरुष भाला फेंक) में दो स्वर्ण पदक हैं। उन्होंने अपना पहला स्वर्ण 2004 में एथेंस पैरालिंपिक में और अपना दूसरा स्वर्ण 2016 में रियो पैरालिंपिक में जीता। वह 2012 में पद्म श्री से सम्मानित होने वाले पहले पैरा-एथलीट हैं और साथ ही 2017 में खेल रत्न पाने वाले पहले पैरा-एथलीट हैं।

इस वजह से काटना पड़ा हाथ

देवेन्द्र झाझरिया का जन्म राजस्थान के चुरू जिले में एक किसान परिवार में हुआ था। महज़ 8 साल की उम्र में उनके जीवन में एक बड़ा बदलाव आया। जब वह पड़ोसी बच्चों के साथ लुका-छिपी खेल रहा था, तो वह एक पेड़ पर चढ़ गए और गलती से 11,000 वोल्ट करंट वाले तार को छू गया। वह बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ा। डॉक्टर उनकी जान बचाने में सफल रहे, लेकिन उसका बायां हाथ तुरंत काटना पड़ा।

बांस का था पहला भाला

देवेन्द्र झाझरिया ने इसे अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। किसी भी सच्चे खिलाड़ी की तरह, उनकी भावना मजबूत रही और उन्होंने एक ऐसा खेल अपनाने का फैसला किया, जिसमें केवल एक हाथ की जरूरत होगी। वह पीछे नहीं हटे और भाला फेंकना शुरू कर दिया और अपना पहला भाला भी बांस से बनाया।

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की अपनी पहली लिस्ट, जानें राजस्थान में किसको…

ये भी पढ़ें-Rajasthan: भजनलाल सरकार की नई पहल! सांसदों और विधायकों को नहीं…

ये भी पढ़ें-Rajasthan: स्टेज पर एक साथ नजर आए कांग्रेस, BJP और RLP…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular