Monday, June 17, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: एक चम्मच देसी घी के क्या हैं फायदे, जानिये

Health Tips: एक चम्मच देसी घी के क्या हैं फायदे, जानिये

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health tips : देसी घी प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स का बढ़िया सोर्स होता है। इसके सेवन से त्वचा में निखार और पाचनतंत्र में सुधार होता है।

घर में आपने बुज़ुर्गों से अक्सर सुना होगा देसी घी के फायदों के बारे में। भारत में देसी घी केवल एक अतिरिक्त खाद्य पदार्थ नहीं बल्कि स्वयं में एक आहार माना जाता है। घी में हेअल्थी फैट्स पाए जाते हैं जो हमारे तन को चुस्त और त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। घी में विटामिन ए , विटामिन बी और विटामिन के जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे लिए काफी ज़्यादा लाभदायक हैं। देसी घी का परस्पर सेवन हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

पाचनतंत्र स्वस्थ् बनाएं

घी के सेवन से पेट स्वस्थ रहता है क्यूंकि इसमें ज़रूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें प्रोबिओटिक्स पाए जाते हैं जो पेट में हेल्थी बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। घी विटामीन ए तथा विटामिन इ का सोर्स है जो कि हेल्थी लिवर, संतुलित हॉर्मोन और बेहतर प्रजनन शक्ति के लिए आवश्यक माना जाता है।

इम्यून सिस्टम को बनाये मज़बूत

टी सेल्स का उत्पादन करने में भी घी योगदान देता है. टी सेल्स हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। घी में ब्यूटीरिक एसिड पाए जाते हैं जो टी सेल्स के उत्पादन में मदद करते हैं।

स्किन का रखे ख्याल

हमारी स्किन को हाइड्रेट करने में भी घी फायदेमंद होता है। यह स्किन को पोषण देता है और हाइड्रेटेड रखता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को टाइट रखते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाये

घी में मौजूद फैट हेल्थी फैट होता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल बढाता है। बाकी फैट की तरह यह दिल की बेममारी का कारण नहीं बनता। इसमें ब्यूटीरिक एसिड पाए जाते हैं जो कैंसर रोधी घटक है।

Also Read: 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular