Sunday, July 7, 2024
Homeफेस्टिवलLathmar Holi 2022 : लट्ठमार होली कब है? क्या है इसका इतिहास...

Lathmar Holi 2022 : लट्ठमार होली कब है? क्या है इसका इतिहास और पौराणिक महत्व

- Advertisement -

Lathmar Holi 2022  

Lathmar Holi 2022 : भारत में, फाल्गुन के महीने का अर्थ है परमानंद, उल्लास और प्रेम। फाल्गुन के महीने में मथुरा और ब्रज की होली पूरी दुनिया में अपनी अनूठी छटा, प्रेम और परंपराओं के लिए जानी जाती है। इसमें बरसाना की लट्ठमार होली का अपना ही मजा है। बरसाना की लट्ठमार होली हर साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाई जाती है और नंदगांव की लट्ठमार होली अगली तिथि यानी फाल्गुन शुक्ल दशमी को मनाई जाती है. लट्ठमार होली में, गोपिया गुलाल और लाठियों के साथ हुरयारों का स्वागत करते हैं। जो एक बार यहां होली के उत्सव में शामिल हो जाता है, वह उन पलों को हमेशा अपने दिमाग में रखता है। आइए जानते हैं इस साल कब है लट्ठमार होली, क्या है इसका इतिहास और पौराणिक महत्व?

लट्ठमार होली 2022

Lathmar Holi of Barsana
Lathmar Holi of Barsana

इस साल लट्ठमार होली 11 मार्च दिन शुक्रवार को है। इस दिन बरसाना में लट्ठमार होली खेली जाएगी. अगले दिन 12 मार्च दिन शनिवार को नंदगांव में लट्ठमार होली का उत्सव मनाया जाएगा। 10 मार्च को बरसाना के लाडली जी के मंदिर से होली निमंत्रण नंदगांव के नंदमहल जाएगा, शाम को वहां से पांडा निमंत्रण स्वीकृति का संदेशा लाएगा और लाडली जी के मंदिर में लड्डू होली खेली जाएगी।

लड्डू होली के अगले दिन बरसाना के होली ​खेलने के निमंत्रण पर नंदगांव के हुरयारे सजधज करके बरसाना जाएंगे। वहां पर गोपियां उनका स्वागत रंग, गुलाल और लट्ठ से करेंगी। लट्ठमार होली राधाजी और भगवान श्रीकृष्ण के प्रेम एवं लीलाओं का ही एक प्रतीक है। जो द्वापर युग से चला आ रहा है।

लट्ठमार होली का इतिहास और महत्व

द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने कई लीलाएं की हैं। बाल्यकाल में राधा और गोपियों के साथ श्रीकृष्ण की लीलाएं प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि बाल श्रीकृष्ण जब बरसाना में राधाजी और गोपियों के संग होली खेलते थे, तो उनको तंग भी किया करते थे। राधाजी और गोपियां भगवान श्रीकृष्ण और ग्वालों को डंडा लेकर दौड़ाती थीं। श्रीकृष्ण के प्रेम में सराबोर रा​धाजी और गोपियां उनका रंग गुलाल और डंडों से स्वागत करती थीं। तब से यह परंपरा चली आ रही है।

हर साल फाल्गुन माह में लट्ठमार होली का आयोजन किया जाता है। नंदगांव के हुरयारे होली खेलने के लिए बरसाना जाते हैं। भगवान श्रीकृष्ण, राधाजी और गोपियों की लीलाएं आज भी लट्ठमार होली से हमारी स्मृतियों में बनी हुई हैं।

Lathmar Holi 2022

Also Read : Holi 2022 Healthy Party Food : होली पार्टी में शामिल करें हेल्दी फूड, मेहमानों की भी करें इम्यूनिटी बूस्ट

Also Read : Best Place To Celebrate Holi : हर साल देश में इन जगहों पर बहुत ही अनोखे तरीके से होली मनाई जाती है

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular