Friday, July 19, 2024
Homeअन्य बड़ी ख़बरेंKhatu Shyam Darshan: बाबा श्याम के मेले की शुरुआत, उमड़ पड़े हज़ारों...

Khatu Shyam Darshan: बाबा श्याम के मेले की शुरुआत, उमड़ पड़े हज़ारों श्रद्धालु

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज) Khatu Shyam Darshan: सीकर जिले की विश्व प्रसिद्ध धार्मिक नगरी खाटूश्यामजी में ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी और द्वादशी को दो दिवसीय बाबा श्याम मासिक मेला शुरू हुआ। निर्जला एकादशी पर देर रात से ही भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है। बाबा शाम के दरबार में शाम भक्तों की भीड़ उमड़ी। श्याम मंदिर परिसर से लेकर लक्दतार मेला ग्राउंड तक हाथ में केसरिया झंडा लेकर श्रद्धालु लंबी कतार में खड़े होकर बाबा के आगमन का इंतजार कर रहे थे. सिर झुकाकर प्रार्थना करें और मनोकामना करें।

श्री श्याम मंदिर समिति ने गर्मी के महीनों के दौरान भक्तों के लिए ठंडा पानी, कूलर और बड़े पंखे उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की है। इस बीच, देश भर से हजारों श्याम भक्त दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, हरियाणा, जयपुर और अन्य स्थानों से मासिक दो दिवसीय लाखड़ा ताल बाजार के महल में बाबा के दर्शन करने आते हैं।

निष्पक्ष व्यवस्था

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान एवं मंत्री श्याम सिंह चौहान ने बताया कि संपूर्ण एक्सपो का आयोजन श्री श्याम मंदिर कमेटी के तत्वावधान में किया गया। इनमें यात्रियों को दर्शन लेआउट, कूलर, प्रकाश, पेयजल और प्राथमिक चिकित्सा जैसी सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं।

बाबा का श्रृंगार (Khatu Shyam Darshan)

बाबा श्याम प्रभु को विभिन्न रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है और श्याम मंदिर को फूल-मालाओं और बिजली की झालरों से भी सजाया गया है। श्याम बाबा को प्रेम से आकर्षक रूप में इस प्रकार सजाया गया है कि भक्त उनका श्रृंगार देख मंत्रमुग्ध हो चुके हैं। उनकीं स्वर्णिम मूर्ती को और भी मनमोहक रूप दिया गया है जिससे दर्शक और भी ज़्यादा प्रभावित हो कर खींचे चले जा रहे हैं।

Also read :

लड़की को लड़की से हुआ प्यार, फिर तो बवाल ही हो गया

Rajasthan : भजनलाल सरकार के इस फैसले से जाएगी हज़ारों की नौकरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular