Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलDiwali 2023: दिवाली में पटाखे जलाते समय इन तीन बातों का रखें...

Diwali 2023: दिवाली में पटाखे जलाते समय इन तीन बातों का रखें ख्याल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Diwali 2023:  दिवाली का त्योहार साथ-साथ खुशियां भी लाता है। इस दिन बच्चे बड़े सभी लोग पटाखें जलाकर कर शुथियां मनाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि ये भयानक हादसा का रूप ले लेता है जिसमें शरीर जल जाना, हाथ जल जाना, आंखों को चोट पहुंचाना आदि जैसी चोटें शामिल हैं। इस वजह से घर के बड़े बच्चों को पटाखें से दूर भी रहने के लिए कहते हैं। दिवाली पर्व को देखते हुए चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है. जिसमें कहा गया है कि दिवाली कैसे मनाए जिससे आपकी सेहत पर कोई भी असर न पड़े।

अगर शरिर को कोइ जगह जल जाए तो क्या न करें

डॉक्टर के मुताबिक जलने या चोट लगने की उपचार को लेकर लोगों के मन में कई तरह की गलत जानकारी फैली हुई है। जिसमें देखा जाता है कि लोग जलने वाली जगह पर टूथ पेस्ट का प्रयोग कर लेते हैं। जलने पर आप भूलकर भी पेस्ट न लगाएं क्योंकि ये आपके जले हुए जख्म के लिए हनिकारक है और ये जख्म को और भी बढ़ा देती है। आम तौर पर कई लोग तेल और क्रीम भी लगा देते हैं जो जख्म के अंदर तक चली जाती है और उसे गहरा कर देती है।

शोर और धुएं से होनी वली समस्या से ऐसे रखें ख्याल 

अगर जिन लोगों को पटाखे के धुएं और शोर गुल से दिक्कत होती है वो घर के अंदर ही रहें। ताकि इनके कानों में नुकसान होने से बच सके । साथ ही वैसी जगह न जाएं जहां पटाखों का अधिक प्रयोग हो रहा हो। साथ ही पटाखों की वजह से कई जगह पहले से ही प्रदूषण फैला रहता है ऐसे में अगर आप को सांस लेने की समस्या है तो घर से बाहर जाने से भी परहेज करें।

आखों में होने वाले नुकसान 

दिवाली में सबसे ज्यादा मरीज डॉक्टरों के पास आखों की चोट से संबंधित आते हैं। ऐसे में इगर जिन लोगों को पटाखे जलाने का शौक है तो वह आखों में चश्मा पहन कर पटाखे जलाएं। अगर आखों में चिंगारी चली गई है तो सबसे पहले पानी के छींटे लगता रहें जिससे आखों को आराम मिल सके।

Also Read: Diwali 2023: इस दिवाली मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये फूल, होगी धन वर्षा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular