Monday, May 20, 2024
Homeधर्म अध्यात्मThursday: आखिर क्यों गुरुवार के दिन बाल धोने की होती है मनाही

Thursday: आखिर क्यों गुरुवार के दिन बाल धोने की होती है मनाही

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Thursday: शास्त्रों में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका आपके जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। आपने कई बार घर में बड़े-बुजुर्गों से कुछ नियमों का पालन करने के बारे में सुना होगा, जिनमें बाल धोने के कुछ नियम भी शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि कुछ खास दिनों में बाल नहीं धोने चाहिए नहीं तो आपको धन की हानि हो सकती है। इन्हीं दिनों में से एक दिन है गुरुवार. अगर आप इस दिन बाल धोते हैं तो आपको आर्थिक नुकसान के साथ-साथ कई अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। खासतौर पर शादीशुदा महिलाओं के लिए बाल धोने को लेकर कुछ खास नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी माना जाता है।

बाल धोने की मनाही के पीछे शास्त्रों में खास कारण

गुरुवार के दिन बाल धोने की मनाही के पीछे शास्त्रों में खास कारण बताए गए हैं।  इस दिन बाल धोना या बालों पर साबुन और शैम्पू का उपयोग करना क्यों वर्जित है। शास्त्रों में कहा गया है कि सप्ताह के कुछ खास दिनों में ही बाल धोने चाहिए और कुछ खास दिनों में बाल धोने से बचना चाहिए, इनमें गुरुवार का दिन भी खास है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन बाल धोने से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है और आपसी मतभेद हो सकते हैं।

पति से अनबन और धन की हानि भी हो सकती

बता दें कि, गुरुवार एक ऐसा दिन है जिस दिन किसी भी महिला या पुरुष को अपने बालों में शैम्पू या साबुन लगाने का मन करता है। इस दिन बाल धोने से विवाह में समस्या, पति से अनबन और धन की हानि भी हो सकती है। गुरुवार को बाल धोने से ग्रहों की नाराजगी बढ़ सकती है।

दरअसल सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी विशेष ग्रह का माना जाता है। बृहस्पति ग्रह (ये संकेत कुंडली में बृहस्पति के कमजोर होने पर मिलते हैं) को सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह के रूप में देखा जाता है। यह ग्रह विस्तार, वृद्धि और सकारात्मकता से जुड़ा है।

Also Read: Best vegetables diet: कौन सी सब्जी है हेल्थ के लिए बेस्ट, रिसर्च में किया गया दावा

परंपरा सदियों से चली आ रही है

आधुनिक समय में भले ही गुरुवार के दिन बाल धोना आपकी निजी पसंद बन गई हो, लेकिन यह परंपरा सदियों से चली आ रही है और इसका उल्लेख शास्त्रों में भी किया गया है। आधुनिक समय में इसे संदेह का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि, कुछ विशेष परिस्थितियों में सोमवार, मंगलवार, शनिवार और अमावस्या को बाल धोना वर्जित है। ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में बाल धोने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

विज्ञान क्या कहता है

साइंस की बात करें तो गुरुवार के दिन बाल धोना या न धोना आपकी पसंद पर निर्भर करता है और व्यक्तिगत सोच पर आधारित होता है। विज्ञान के अनुसार इस दिन बाल धोने से कोई नुकसान नहीं होता है और इसका कोई ठोस कारण भी नहीं है।

Also Read: Rajasthan Weather Update: सर्द हवाओं ने बढ़ाई सर्दी ,आमजन की बढ़ी…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular