Monday, May 20, 2024
Homeधर्म अध्यात्मMahashivratri 2024: महाशिवरात्रि व्रत में खाएं ये 5 चीजें, दिनभर नहीं...

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि व्रत में खाएं ये 5 चीजें, दिनभर नहीं सताएगी भूख

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Mahashivratri 2024: भगवान शिव के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि सबसे बड़ा त्योहार है। इस अवसर पर श्रद्धालु भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए कावड़ यात्रा भी करते हैं और पवित्र गंगा जल चढ़ाते हैं। इस पवित्र त्योहार के दौरान व्रत रखा जाता है, जो लोग पहली बार व्रत रखते हैं उनके मन में यह दुविधा रहती है कि इस दौरान क्या खाएं और क्या नहीं। हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

व्रत के दौरान क्या खाएं?

1. फल महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान सबसे ज्यादा सलाह फल खाने की दी जाती है। संतरा, अनार, सेब और मौसमी जैसे फल खाएं क्योंकि इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और आपका पेट खाली नहीं रहेगा।

2. हेल्दी ड्रिंक महाशिवरात्रि के दिन पूजा करने के बाद आपको हेल्दी ड्रिंक जरूर पीना चाहिए ताकि पूरे दिन शरीर को ऊर्जा मिलती रहे। व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए आपको नारियल पानी, फलों का जूस, स्मूदी और नींबू पानी जैसे तरल पदार्थ पीने चाहिए।

Also Read: Anant-Radhika Pre Wedding: नातिन पर प्यार लुटाते दिखे मुकेश अंबानी,…

3. कुट्टू का आटा चूंकि महाशिवरात्रि के व्रत में अनाज खाना वर्जित है इसलिए आप कुट्टू का आटा खा सकते हैं. इससे परांठे, पूरी या पकौड़े बनाए जा सकते हैं.

4. सब्जियाँ सब्जियों को शुद्ध सात्विक भोजन माना जाता है इसलिए यह व्रत के लिए उपयुक्त है। अपने आहार में आलू, कद्दू और अरबी की सब्जियों को अवश्य शामिल करें और इसे बनाते समय सेंधा नमक का प्रयोग करें। सब्जियां खाने से न सिर्फ आपको स्वाद मिलेगा, बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

5. ड्राईफ्रूट्स महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान ऐसा भोजन करना जरूरी है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे, ऐसे में सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है।

Also Read:  Hair Care Tips: बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular