Monday, May 20, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHair Care Tips: बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों का...

Hair Care Tips: बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Hair Care Tips: बारिश के मौसम में लोग सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल फ्लू की समस्या से परेशान रहते हैं। इसके अलावा त्वचा और बालों की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको बारिश के मौसम में अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी त्वचा और बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। मानसून के दौरान बालों के टूटने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप भी बारिश के मौसम में इस समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स की मदद से अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। तो आइए जानें…

Also Read: Lok Sabha Election 2024: BJP की दूसरी सूची में टिकट मिलेगा या कटेगा? 10 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों…

  • अगर आपके बाल बारिश में भीग जाएं तो घर आकर तुरंत साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो इसे शैंपू से भी साफ कर सकते हैं, 2 से 5 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें, फिर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें। अब पानी से धो लें, ऐसा करने से बालों की गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी।
  • अब बालों को तौलिए से धीरे-धीरे सुखाएं और खुला छोड़ दें। बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं, ड्रायर से सुखाने की गलती न करें। जब बाल सूख जाएं तो उन्हें अच्छे से कंघी कर लें।
  • अब नारियल तेल या सरसों का तेल गर्म करें और इसमें थोड़ा सा नींबू मिलाएं। इससे बालों की जड़ों की मालिश करें। इसे बालों पर लगा रहने दें, चाहें तो 3-4 घंटे बाद धो लें।
  • ध्यान रखें कि बाल ज्यादा देर तक गीले न रहें। अपने बालों में कंडीशनिंग अवश्य लगाएं। इससे बाल हाइड्रेटेड रहते हैं। आप चाहें तो हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रोटीन और केराटिन युक्त कंडीशनिंग का उपयोग कर सकते हैं। बरसात के मौसम में सप्ताह में कम से कम दो बार गुनगुने तेल से अपने बालों की मालिश करें। आप रात को सोने से पहले अपने बालों की मालिश भी कर सकते हैं।

Also Read: Anant-Radhika Pre Wedding: नातिन पर प्यार लुटाते दिखे मुकेश अंबानी,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular