Monday, May 20, 2024
Homeधर्म अध्यात्मMaha Shivratri 2024 fasting rules: कर रहे हैं महाशिवरात्रि का व्रत,...

Maha Shivratri 2024 fasting rules: कर रहे हैं महाशिवरात्रि का व्रत, तो यहां जानें नियम, क्या खाएं और क्या नहीं…

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Maha Shivratri 2024 fasting rules: महाशिवरात्रि कब है, 8 या 9 मार्च? आइए सबसे पहले जानते हैं कि महाशिवरात्रि कब है। कुछ लोग कह रहे हैं कि महाशिवरात्रि 8 मार्च को है। तो आइए जानते हैं कि साल 2024 में शिवरात्रि किस दिन है (महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च कब है?)। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, महाशिवरात्रि का त्योहार दरअसल हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। ऐसे में अगर पंचांग पर नजर डालें तो इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार इस शुक्रवार यानी 8 मार्च को है ।

महाशिवरात्रि का महत्व

ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था और भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग पृथ्वी पर प्रकट हुए थे। इस दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं। इस पर्व पर भगवान शिव की पूजा बिल्व पत्र चढ़ाकर की जाती है। मान्यता है कि इस दिन शिवजी की पूजा-अर्चना करने से सभी दुखों का नाश होता है।

महाशिवरात्रि 2024 पूजा सामग्री

बेलपत्र, अक्षत, फूल, धतूरा, मदार का फूल, गंगाजल, दूध (कच्चा), गाय का दूध, दही, चीनी, भांग, इत्र, भोग के लिए हलवा, ठंडाई, लस्सी, मालपुआ आदि।

महा शिवरात्रि व्रत नियम

ऐसा माना जाता है कि भोलेशंकर के भक्त प्रसन्न रहते हैं और उनके नियम भी ज्यादा सख्त नहीं होते हैं। फिर भी महाशिवरात्रि के व्रत के कुछ नियम हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में

  • सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि महाशिवरात्रि पर पूजा करने से पहले आप स्नान कर लें और साफ कपड़े पहन लें।
  • माना जाता है कि इस दिन मीठा खाने से बचना चाहिए।
  • माना जाता है कि इस दिन साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए और भोजन या भगवान के स्थान को अस्वच्छता और गंदगी से बचाकर रखना चाहिए।

महाशिवरात्रि व्रत के आहार संबंधी नियम, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

इस दिन कुछ भक्त निर्जला व्रत रखते हैं तो कुछ इस दिन फलाहार पर रहते हैं। आप अपनी इच्छानुसार व्रत रख सकते हैं। मान्यता के अनुसार अगर आपने निर्जला व्रत रखा है तो आपको पूरे दिन पानी की एक बूंद भी ग्रहण नहीं करनी पड़ती है। मान्यता के अनुसार फलाहारी व्रत रखने वाले श्रद्धालु पूरे दिन कोई भी फल खा सकते हैं।

महाशिवरात्रि व्रत के दौरान आप क्या खा सकते हैं?

इस व्रत को खोलते समय आप साबूदाना की खिचड़ी, सिंघाड़े का हलवा, कुट्टू के आटे की पूड़ी, समा के चावल, आलू का हलवा खा सकते हैं।

Also Read:  Rajasthan Weather Update: सर्द हवाओं ने बढ़ाई सर्दी ,आमजन की बढ़ी मुसीबतें; जानें अगले 2 से 3 दिन की…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular