Thursday, May 30, 2024
Homeबिज़नेस / एजुकेशन / जॉब्सJEE Mains Result 2024: नहीं थे किराए और खाने के पैसे... गरीब...

JEE Mains Result 2024: नहीं थे किराए और खाने के पैसे… गरीब परिवार के बेटे ने क्लियर किया JEE Mains

Rajasthan News: गरीब परिवार के बेटे ने क्लियर किया JEE Mains, कहा- 'किराए और खाने के पैसे...'

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), पुरे देश में नीट-जेईई की कोचिंग कराने और सिलेक्शन देने के लिए राजस्थान को कोटा शहर फेमस है। यहां देश के अनेक कोने से स्टुडेंट आकर अपने सपने को साकार करते हैं और दूसरों के लिए उदाहरण बनते है। उन्हीं उदाहरण में से एक है गरीब परिवार का राहुल कुमार साहू, जिन्होंने कोटा में रहकर मेहनत की और जेईई मेन्स की परीक्षा पास की।

क्या होता है जेईई पता नहीं था?

राहुल ने बताया कि मेरी गणित शुरू से ही अच्छी रही है। इंजीनियर बनना चाहता था लेकिन यह जानकारी नहीं थी कि इसके लिए क्या करना होगा। फिर जब इंटरनेट से जानकारी जुटाई शुरू किया तो पता चला कि इसके लिए जेईई की परीक्षा पास करनी होती है।  जानकारी जुटाने के बाद जेईई की तैयारी करने का फैसला किया। स्कूल में शिक्षकों ने बताया कि जेईई और नीट की तैयारी के लिए कोटा जाकर तैयारी करनी पड़ेगी। मैं साल 2022 में कोटा आ गया। यह मेरे लिए आसान नहीं था लेकिन ‘जहां चाह, वहां राह’।

Also Read- Lok sabha Election: हनुमान बेनीवाल का प्रशासन पर बड़ा आरोप, कहा- बाड़मेर में डराने – धमकाने…’

रिश्तेदार भेजते थे रहने-खाने के पैसे

राहुल ने बताया कि हमारे परिवार में पहले कोई भी इंजीनियर नहीं बना। पिता सिर्फ 10वीं और मां 12वीं तक पढ़ी है। मेरे पिता की आर्थीक स्थिती इतनी नहीं थी कि वह मुझे कोटा पढ़ा सके। जब मेरे पढ़ाई के लिए कोटा जाने के बारे में पता चला तो रिश्तेदारों ने खुद आगे आकर मदद करने की बात कही। रिश्तेदारों ने पहले फीस का इंतजाम किया। इसके बाद हर महीने किराए के और खाने के लिए पैसे भी रिश्तेदार मुझे भेज देते हैं।

Also Read- Bhajan Lal Sharma ने CM आवास में किया गृह प्रवेश, पहले गाय गाय-बछिया और कन्याओं ने र

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular