Monday, May 20, 2024
Homeऑटो / टेकNew IT Rule: Deepfake को लेकर जारी किए जाएंगे IT नियम, जल्द...

New IT Rule: Deepfake को लेकर जारी किए जाएंगे IT नियम, जल्द ही हो सकता है बड़ा ऐलान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) New IT Rule: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि जल्द ही नए आईटी नियम जारी किए जाएंगे। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि अगले सात से आठ दिनों में नए संशोधित आईटी नियम जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि संशोधित आईटी नियम फेक न्यूज और Deepfake पर केंद्रित होगा।

Deepfake के मुद्दे पर मंत्री चंद्रशेखर का बयान

राजीव ने Deepfake के मुद्दे पर कहा, “इनोवेशन के हर फायदे के साथ चुनौतियां और नुकसान भी हैं। हमारी नीतियां, हमारे नियम और हमारा दृष्टिकोण खुले, सुरक्षित और जवाबदेह इंटरनेट का है। यह हमारा कर्तव्य है कि हर भारतीय इंटरनेट पर सुरक्षा और विश्वास का अनुभव करें। इसके लिए हम नियम और कानून बनाएंगे… Deepfake मुद्दे पर, हमने एक एडवाइजरी जारी की है। हम आने वाले समय में नए आईटी नियम भी जारी करेंगे।”

इसके आगे उन्होंने कहा कि मौजूदा IT नियमों में गलत सूचना और डीपफेक के 2 प्रावधान हैं, इसका पालन करना अनिवार्य है। हमने एक एडवाइजरी भी जारी की है हम 7-8 दिनों में नए आईटी नियम को जारी करेंगे।

Deepfake का मुद्दा गरमाया

बता दें, पिछले कुछ महीने में देश में डीपफेक एक बड़ा मुद्दा बनकर सामने आया है। आए दिन AI की मदद से Deepfake वीडियोज और फोटो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है। पिछले साल साउथ की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक Deepfake वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद सरकार ने कहा था कि यह बहुत ही खतरनाक है और इसे हर हाल में रोकना होगा। हाल ही में सचिन तेंदुलकर ने भी खुद की और अपनी बेटी के डीपफेक वीडियो को लेकर लोगों को आगाह किया है।

Also Read: Shri Sanwariya Seth Temple: सांवलिया सेठ मंदिर का नया रिकॉर्ड , भक्तों ने दान किए सोना-चांदी और इतने करोड़ रूपये

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular