Friday, July 5, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: जुलाई में जमकर होने वाली है बरसात, इन इलाकों में...

Rajasthan Weather: जुलाई में जमकर होने वाली है बरसात, इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने अपना कब्जा जमा लिया है। 25 जुलाई को राज्य में मानसून ने दस्तक दी थी। विभाग ने 1 जुलाई से राज्य के अधिकांश हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया था। पिछले 24 घंटों में जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां दर्ज की गईं। वहीं, भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, (Rajasthan Weather) 

राजस्थान के लिए जुलाई का महीना मानसून और बारिश के लिहाज से अनुकूल रहने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इस महीने राज्य में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। कल धौलपुर के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिली।

बारिश के कारण सड़कों और घरों में जलभराव

राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण सड़कों और घरों में जलभराव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के लिहाज से यह सप्ताह राजस्थान के लिए काफी अच्छा रहने वाला है, लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन जनजीवन प्रभावित रहेगा।

कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने 5 जुलाई तक प्रदेश के भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। कल सुबह अचानक मौसम बदला और आसमान में घने बादलों की आवाजाही के चलते करीब 15 मिनट तक मध्यम दर्जे की बारिश हुई।

 लोगों को भीषण गर्मी से राहत

बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान जताया है कि प्रदेश के कुछ इलाकों में मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ हल्की से भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार जुलाई माह के दौरान प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। वहीं 4 से 6 जुलाई तक उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं और मानसून का असर गहरा सकता है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 7 जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में काले बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और बारिश के आसार हैं।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular