Monday, May 20, 2024
HomeWeatherRajasthan weather: राजस्थान में मौसम ने मारी पलटी, बिजली गिरने से 6...

Rajasthan weather: राजस्थान में मौसम ने मारी पलटी, बिजली गिरने से 6 की मौत, 8 से 10 बकरियां भी चपेट में

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan weather: राजस्थान में मौसम ने करवट ले ली है। विभिन्न जिलों में भारी बारिश हुई। सवाई माधोपुर में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा में सुबह से ही तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इन जिलों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की वजह से की छह लोगों की मौत हो गयी है। आकाश बादलों से घिरा है। जयपुर में बारिश का दौर जारी है। उधर, सवाई माधोपू जिले के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के बगीना गांव के पास खेत में फसल काट रहे पति पत्नी के ऊपर बिजली गिरने से मौत हो गई। बिजली की चपेट में 8 से 10 बकरियां भी आ गई। हादसे के बाद दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा गया। पुलिस प्रशासन के आदेश के बाद पोस्टमार्टम किया गया।

बगीना निवासी पति पत्नी की मौत

ग्रामीण और पुलिस प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार बगीना निवासी जलेबी मीना पत्नी राजेंद्र मीना उम्र 30 वर्ष और राजेंद्र पुत्र हरभजन मीना उम्र 30 वर्ष गांव के पास स्थित अपने खेत पर फसल काटने गए थे। . शुक्रवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे अचानक मौसम खराब हो गया और तेज बारिश होने लगी। इसी बीच बारिश से बचने के लिए दोनों एक झाड़ी के नीचे आ गये। उनके साथ झाड़ी के नीचे 8 से 10 बकरियां भी मौजूद थीं। इसी दौरान अचानक आकाशीय बिजली गिरने से दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी।

आसपास काम कर रहे अन्य किसान दोनों को मौके से उठाकर गांव ले गए। वहां से दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौथ का बरवाड़ा लाया गया। परिजनों की रिपोर्ट और पुलिस प्रशासन के निर्देश के बाद पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। साथ ही घटना के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गये। इस दौरान परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया।

Also Read: Anant-Radhika Wedding: प्री-वेडिंग के मौके पर भावुक हुए मुकेश अंबानी, कही…

दौसा जिले के लालसोट में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

दौसा जिले के लालसोट में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। दरअसल युवक कार से लालसोट से देवली मोड की ओर जा रहा था। उसी समय चाकसू तहसील के देवगांव में बीना पत्नी गणेश जाट और विमला पत्नी सीताराम जाट खेत में सरसों की फसल काटने का काम कर रही थीं। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दोनों गंभीर रूप से झुलस गये। परिजन उसे तुरंत स्थानीय उपजिला अस्पताल ले गये। चिकित्सकों ने बीना को मृत घोषित कर दिया, वहीं विमला को जयपुर रैफर कर दिया।

Also Read: Anant- Radhika Wedding: दमदार परफॉर्मेंस के बाद लौटीं रिहाना, भारतीय फैन्स…

टोंक जिले में बिजली गिरने से चार कर्मचारी बेहोश 

टोंक जिले में शुक्रवार को फिर मौसम बदल गया। कई जगहों पर ओले गिरे। पीपलू कस्बे में आसमान में तेज गड़गड़ाहट हुई और पंचायत समिति पर आकाशीय बिजली गिरने से चार कर्मचारी बेहोश हो गय। बिजली मीटर के तार टूट गये। कार्यालय की दीवारों से प्लास्टर उखड़ा हुआ नजर आया और दीवारों में दरारें आ गयीं।

पंचायत समिति में मौजूद कर्मचारी चारों कर्मचारियों को लेकर पीपलू सामुदायिक अस्पताल पहुंचे। जब तक वे वहां पहुंचे, दो कर्मचारियों को होश आ गया। वहीं दो अन्य को भर्ती कराया गया। करीब 15 से 20 मिनट बाद उसे होश भी आ गया। करीब डेढ़ घंटे बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। टोडारायसिंह उपखंड के कुहाड़ाबुजुर्ग गांव में भी ओले गिरे। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

Also Read: IMD Weather Alert: अगले 48 घंटे तक 10 राज्यों में मूसलाधार बारिश, छाएंगे बादल, गिरेंगे ओले, पर्वतों पर बर्फबारी,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular