Thursday, July 4, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी से राहत, इन इलाकों के लिए जारी...

Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी से राहत, इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:   राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी है। इसके चलते शुक्रवार को भी कई जिलों में मौसम अचानक बदल गया। शनिवार को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। इसके साथ ही मौसम में आए बदलाव के चलते अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके चलते दिनभर अलग-अलग इलाकों में आंधी और बारिश का दौर चला। मौसम विभाग के अनुसार बदले मौसम का असर 9 जून को भी जारी रहेगा। प्रदेश के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग का मानना ​​है कि अगले 5 दिन तक राजस्थान में मौसम सुहाना बना रहेगा।

मौसम को लेकर लॉकर येलो अलर्ट जारी,(Rajasthan Weather)

वहीं, जयपुर मौसम केंद्र ने भी प्रदेश में मौसम को लेकर लॉकर येलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर, जयपुर शहर दौसा जिलों के आसपास के इलाकों में मेघगर्जन और ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गर्मी से राहत कम है। यहां अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। इन इलाकों में यह सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। उधर, राज्य में सबसे अधिक तापमान धौलपुर में 44.5 और चित्तौड़गढ़ में 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। इन जिलों में इतना रहा तापमान विभाग के अनुसार शनिवार को करौली में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, जालोर में 42.6 डिग्री, अलवर में 42.2 डिग्री, अंता-बारां में 42.1 डिग्री, बाड़मेर में 41.9 डिग्री, चूरू व वनस्थली में 41.6 डिग्री, जैसलमेर व चित्तौड़गढ़ में 41.5 डिग्री तथा जोधपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई पश्चिमी विक्षोभ का असर शनिवार को भी जारी रहा। दोपहर बाद जोधपुर, बीकानेर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश हुई। बाड़मेर में अचानक मौसम बदला और जिले के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में मौसम में आए बदलाव के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश ने लोगों को पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत दी है।

मानसून अपडेट

इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ तथा दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों तथा तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून की धीमी गति के कारण उम्मीद है कि जून के अंतिम सप्ताह में यह राजस्थान में प्रवेश करेगा।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular