Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगRailway: Railway यात्रियों के लिए खुशखबरी, 50% सस्ता हुआ पैसेंजर ट्रेनों का...

Railway: Railway यात्रियों के लिए खुशखबरी, 50% सस्ता हुआ पैसेंजर ट्रेनों का किराया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Railway: सरकार की ओर से रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल रेलवे द्वारा पैसेंजर ट्रेन के किरायों को प्री-कोविड स्तर तक घटा दिया गया है। सरकार के इस फैसले से पैसेंजर ट्रेन के किराये में 40 से 50% तक की कटौती हो सकती है

टिकट की न्‍यूनतम कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये

बता दें कि, भारतीय रेलवे ने 27 फरवरी से ‘पैसेंजर ट्रेनों’ के लिए द्वितीय श्रेणी के साधारण किराये को कम कर दिया है। इन्‍हें अब ‘एक्सप्रेस स्पेशल’ या ‘मेमू/डेमू एक्सप्रेस’ ट्रेन कहा जाता है। दरअसल कोरोना महामारी के दौरान पैसेंजर ट्रेनों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।। जब उन्हें फिर से शुरू किया गया तो टिकट की न्‍यूनतम कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई। इससे यात्रियों को राहत मिली है।

Also Read: Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर एक बार मौसम में उतार-चढ़ाव,…

द्वितीय श्रेणी के किराए को किया गया बहाल 

आज के समय में पैसेंजर ट्रेनों को ‘एक्सप्रेस स्पेशल’ और ‘मेमू/डेमू एक्सप्रेस’ ट्रेनों के रूप में जाना जाता है। अब इन ट्रेनों के लिए द्वितीय श्रेणी के किराए को बहाल कर दिया गया है।

रेलवे ऑथोरिटीज की ओर से इसके लिए मुख्य बुकिंग आरक्षण पर्यवेक्षकों को इस बदलाव के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया गया है। इसके बाद वे मेमू ट्रेन जिनका नंबर जीरो से शुरू होता है। उनके किराए में 50 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है। ये बदलाव पूरे देश में 27 फरवरी से लागू हो गया है।

Also Read: Budhwar ke Upay: बुधवार को करने चाहिए ये 5 उपाय,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular