Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंगIndian Army: पाक बॉर्डर के पास स्थापित हुआ पहला अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर...

Indian Army: पाक बॉर्डर के पास स्थापित हुआ पहला अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर स्क्वाड्रन, जानें इसकी खासियत

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज), Indian Army: भारतीय सेना ने पाकिस्तान सीमा के पास शुक्रवार को राजस्थान के जोधपुर में अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का अपना पहला स्क्वाड्रन तैयार किया। स्क्वाड्रन का गठन आज जोधपुर में भारतीय सेना विमानन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अजय सूरी और मूल निर्माता बोइंग के अधिकारियों के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।

मई तक आएगा पहला बैच

भारतीय सेना के अपाचे हेलीकॉप्टरों का पहला बैच इस साल मई तक आएगा और बेड़े में शामिल होगा। इन उन्नत लड़ाकू हेलीकॉप्टरों के भारतीय वायु सेना (IAF) के हिंडन वायु सेना स्टेशन पर उतरने की उम्मीद है। इन्हें भारत-पाकिस्तान सीमा के पास जोधपुर में तैनात किया जाएगा।

हवा में टैंक नाम से मशहूर

अमेरिकी विमानन दिग्गज बोइंग द्वारा विकसित अपाचे हेलिकॉप्टर को ‘हवा में टैंक’ के रूप में जाना जाता है। ये नवीनतम तकनीक वाले उन्नत मल्टी-मिशन हेलीकॉप्टर हैं और दुनिया में सबसे अच्छे लड़ाकू हेलीकॉप्टर माने जाते हैं।

स्थापित हुआ पहला अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर स्क्वाड्रन

एएच-64ई अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टरों के पहले बैच को अपने बेड़े में शामिल करने की तैयारी करते हुए, भारतीय सेना विमानन कोर ने 15 मार्च को जोधपुर में अपनी पहली इकाई स्थापित की जो हेलीकॉप्टरों का संचालन करेगी। स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) के बाद अपाचे सेना के दूसरे लड़ाकू हेलीकॉप्टर होंगे।

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका! पूर्व सांसद करण सिंह यादव ने पार्टी से दिया…

ये भी पढ़ें-Holi Special Train: होली पर राजस्थान से यूपी-बिहार के लिए चलेंगी…

ये भी पढ़ें-Rajasthan: खुलेआम घूमता दिखा तेंदुआ, लोगों में दहशत का माहौल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular