Tuesday, May 21, 2024
Homeकाम की बातDark Circles: आंखों के नीचे हैं काले घेरे, अपनाएं ये नुस्खे

Dark Circles: आंखों के नीचे हैं काले घेरे, अपनाएं ये नुस्खे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Dark Circles: काले घेरों की समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग नहीं है। सभी इस समस्या से परेशान हैं। और क्योकि वैलेंटाइन डे भी करीब है ऐसे में सब सुंदर दिखना चाहते है। लेकिन चेहरे पर डार्क सर्कल सब खराब कर देता है। ऐसे में हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आ रहे है जिनसे आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं।

आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कसा हुआ आलू या कसा हुआ खीरा

यह अब तक काले घेरों के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। वे आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में भी सहायता करते हैं। इन ठंडी सब्जियों की विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी प्रकृति आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में मदद करती है और साथ ही कालापन दूर करने में भी मदद करती है।

ठंडी चाय की थैलियां

आंखों के नीचे इन काले घेरों से निपटने के लिए सबसे प्रभावी और बेहद आसान तरीकों में से एक है ठंडे टी बैग का उपयोग करना। काले घेरों से छुटकारा पाने का तरीका खोजते समय त्वरित परिणामों के लिए ग्रीन टी या कैमोमाइल टी बैग का उपयोग करें। ऐसा माना जाता है कि अवशिष्ट कैफीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है, जिससे काले घेरों से कुछ राहत मिलती है।

ठंडा दूध

ठंडा दूध आंखों के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर है और आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा को आराम देते हुए आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। ठंडे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो न केवल सूजन को कम करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को गोरा भी करता है। इसके अतिरिक्त, दूध में मौजूद पोटेशियम त्वचा को बेहतर नमी प्रदान करता है, जिससे आपकी त्वचा नरम और कोमल हो जाती है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक प्रभावी मॉइस्चराइजर है। नमीयुक्त त्वचा के झुलसने की संभावना कम होती है और वह लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। इसके अतिरिक्त, एलोवेरा त्वचा को पोषण देने, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में भी मदद करता है। सैक मारने से पहले आंखों के नीचे धीरे-धीरे एलोवेरा जेल लगाएं और 5-7 मिनट तक मसाज करें। जब तक आप चिपचिपा और असहज महसूस न करें तब तक मुंह न धुलें।

 टमाटर

टमाटर प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आंखों के आसपास के रंग में बदलाव को कम करने में मदद करते हैं।

क्यों होते हैं डार्क सर्कल?

डार्क सर्कल के मुख्य कारणों में नींद की कमी, ख़राब नींद का शेड्यूल,कुछ प्रकार की एलर्जी, मेलेनिन का अत्यधिक उत्पादन, आंखों के आसपास की चर्बी कम होना, त्वचा की मोटाई कम होना (उम्र या अन्य कारकों के कारण), आयरन की कमी (एनीमिया), अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से यूवी क्षति, आंखों को बार-बार छूना या मसलना, आनुवंशिकी, थायराइड संबंधी समस्याएं (जैसे हाइपोथायरायडिज्म), अस्थायी या दीर्घकालिक निर्जलीकरण *पर्याप्त पानी न पीना), एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति, धूम्रपान, हैंगओवर, अचानक और अत्यधिक वजन कम होना, उम्र बढ़ना – आप जितने बड़े होते जाते हैं त्वचा को उतनी अधिक क्षति होती जाती है, वृद्ध लोग त्वचा का पतला होना भी सुनिश्चित करते हैं, त्वचा का रंग – गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में अधिक स्पष्ट और स्पष्ट काले घेरे होते हैं, पारिवारिक इतिहास – जिन लोगों के पारिवारिक इतिहास में काले घेरे होते हैं, उनमें स्वयं भी इसके विकसित होने की संभावना अधिक होती है, शामिल है।

 

Also Read: Lawrence Bishnoi: गिरफ्तार हुआ लॉरेन्स बिश्नोई गैंग का एक और गुर्गा, भागने की नाकाम कोशिश में फ्रेक्चर हुआ पैर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular