Thursday, May 30, 2024
Homeराजस्थानMine Accident: खदान हादसे में चीफ विजिलेंस ऑफिसर की मौत, 14 अन्य...

Mine Accident: खदान हादसे में चीफ विजिलेंस ऑफिसर की मौत, 14 अन्य घायल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Mine Accident: राजस्थान के जयपुर से 80 मील दूर स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) की खदान में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। लिफ्ट में फंसे 15 अधिकारियों को बचाने के दौरान चीफ विजिलेंस ऑफिसर उपेंद्र कुमार पांडे की मौत हो गई, जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

घंटों तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

बुधवार सुबह करीब 13 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी को बाहर निकाला गया। तीन अधिकारियों के पैरों में फ्रैक्चर है, वहीं कुछ के हाथ में चोटें आई हैं। सभी घायलों को जयपुर के मणिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मंगलवार शाम हुआ हादसा

यह हादसा मंगलवार शाम को हुआ, जब 1875 फीट गहरी खदान में निरीक्षण के दौरान अचानक लिफ्ट की रस्सी टूट गई और वह नीचे गिर गई। जिला कलेक्टर शरद मेहरा ने बताया कि उपेंद्र पांडे सतर्कता टीम में शामिल थे। उनकी मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही पता चलेगी।

हादसे की होगी जांच (Mine Accident)

हादसे की जांच के लिए माइनिंग विभाग की ओर से अंतरिम जांच समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति इस घटना की वजहों का पता लगाएगी और दोषियों की पहचान करेगी।

देश की सबसे बड़ी और गहरी तांबा खदान

खेतड़ी और कोलिहान क्षेत्र में स्थित एचसीएल की यह खदान देश की सबसे बड़ी और गहरी तांबा खदान है। यहां से देश के 50% तांबे की आपूर्ति होती है। ऐसे में यह हादसा बेहद दुखद है और इसकी गहन जांच की जानी चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

Also read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular