Thursday, July 4, 2024
Homeस्पोर्ट्स Virat Kohli Birthday: कोहली के जन्मदिन पर जानें उनके करियर की शुरुआत, कुछ...

 Virat Kohli Birthday: कोहली के जन्मदिन पर जानें उनके करियर की शुरुआत, कुछ अनसुने किस्से

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Virat Kohli Birthday: इंडियन क्रिकेट टीम के सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली वो नाम है, जिससे हर गेंदबाज कांपता है। वहीं इस समय कोहली वनडे वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और वह शानदार फॉर्म में भी हैं। इसके साथ ही वह अपने 49वें वनडे शतक से एक कदम दूर हैं। क्योंकि, इस शतक से कोहली अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे। वहीं इसको लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि, कोहली फिर से उसी मैदान पर कमाल दिखाएंगे जिसने कभी टीम इंडिया में वापसी के लिए उनकी रास्ते को खोली थी। आज का दिन कोहली के लिए बेहत अहम है क्योंकि, आज 5 नवंबर को कोहली का जन्मदिन के साथ ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच भी है। तो आज इस खास मौके पर जानते हैं कोहली से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

विराट कोहली से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

  1. विराट कोहली पंजाबी हिन्दू फॅमिली में पैदा हुए थे और यह दिल्ली के उत्तम नगर में रहते थे। क्रिकेट अकादमी जाने में देरी के चलते उन्होंने पश्चिम विहार में शिफ्ट किया। कोहली का परिवार पहले मीरा बाग में रहता था, लेकिन 2015 में सभी गुरुग्राम (पहले गुड़गांव) शिफ्ट हो गए थे।
  2. कोहली ने 2006 में ही नवंबर में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना पहला मैच दिल्ली के लिए तमिलनाडु के खिलाफ खेला था।
  3. वहीं जून 2008 में विराट कोहली युथ कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स के साथ वह जुड़ गये। टीम ने उन्हें 30,000 डॉलर में खरीदा था। बाद में उन्होंने ऐसा नाम कमाया कि, टीम के कप्तान भी बन गये।
  4. जिसके बााद विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय दौरे के लिए पहली बार चुने जाने से पहले सिर्फ 8 फर्स्ट क्लास मैच ही खेले थे, यानी कि, उनका सिलेक्शन एक सरप्राइज की तरह था।
  5. भारतीय खिलाड़ियों में अभी सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड विराट के नाम है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में सिर्फ 52 गेदों पर अपना शतक पूरा किया था। उनके इस रिकॉर्ड को अभी कोई भी भारतीय खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है।
  6. विराट कोहली को टैटू का बहुत ही शौक है। उन्होंने अभी तक चार बार टैटू बनवा चुके हैं। उनका सबसे पसंदीदा टैटू समुराई योद्धा वाला है।
  7. वहीं, विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में इस बात का भी खुलासा किया था कि, उन्हें बचपन में कौन से एक्ट्रेस पसंद थी। कोहली ने बताया था कि, वह कम उम्र में करिश्मा कपूर को पसंद करते थे।
  8. क्रिकेट के अलावा कोहली समाज सेवा में विशेष योगदान देते हैं। विराट कोहली अपने नाम से गरीब बच्चों के लिए एक संस्था भी चलाते हैं। जिसका नाम विराट कोहली फाउंडेशन है। यह संस्था बच्चों के उत्थान के लिए कार्य करती है।
  9. महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और सुरेश रैना के साथ विराट ही अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने 22वें बर्थडे से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना शतक पूरा किया था।
  10. विराट कोहली ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उनके पिता की मौत के बाद भी वे अगले ही दिन क्रिकेट मैच पूरा करने मैदान पर पहुंचे थे। क्योंकि उनके मुताबिक मैच को छोड़ना काफी बुरा हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular