Tuesday, July 2, 2024
Homeस्पोर्ट्सIND vs AUS WTC Final 2023: WTC के फाइनल में भारत लगातार...

IND vs AUS WTC Final 2023: WTC के फाइनल में भारत लगातार दूसरी बार मैच हारा, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने पहली पारी में बनाए 163 रन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज(India News),IND vs AUS WTC Final 2023: भारत लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच हार गई है। मैच इंग्लैड के द ओवल में खेला जा रहा था। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से मात दिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 444 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में भारत 234 रन पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में भारत का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं लगा सका। हालांकि विराट कोहली अर्धशतक के काभी करीब थे, वह 49 रन पर आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। ट्रेविस हेड ने पहली पारी में 163 रन बनाए थे।

मैच के चौथे दिन शनिवार (10 जून) को दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 270 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत को जीत के लिए 444 रन का टारगेट दिया। भारतीय टीम पहली पारी में 296 रन पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन एलेक्स कैरी ने बनाया, कैरी ने 66 रन की पारी खेली।

चैंपियनशिप का फाइनल मैच

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच की शुरुवात 7 जून से हुआ था। मैच में भारत ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 469 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय टीम 10 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 296 रन ही बना सकी।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों ने शतक लागाया था। स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 31वां शतक जमाया। उन्होंने 268 बॉल पर 121 रन की पारी खेली। वहीं ट्रेविस हेड ने 174 गेंदों में 163 की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 25 चौके और एक छक्का भी लगाया। भारत की तरफ से पहली पारी में अजिंक्य रहाणे सबसे ज्यादा(89 रन) और शार्दूल ठाकुर (51) ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर भारत को फॉलोऑन से बचाया था।

इंडिया बल्लेबाजों का मैच में शर्मनाक प्रदर्शन

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इस मैच में शर्मनाक प्रदर्शन किया। खासकर शीर्ष चार ने तो पूरी तरह शर्मसार किया। शुरुआती चार में से किसी बल्लेबाज ने दोनों पारियों में अर्धशतक नहीं लगाया।

इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक फेल रहे। टेस्ट के स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा का बल्ला खामोश रहा। भारतीय क्रिकेट के नए ‘प्रिंस’ शुभमन गिल ने भी टीम को नीचा दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular