Sunday, July 7, 2024
Homeस्पोर्ट्सCricket New Rules 2022 गेंद पर सलाइवा लगाना हुआ बदं, जाने सभी...

Cricket New Rules 2022 गेंद पर सलाइवा लगाना हुआ बदं, जाने सभी नए नियम

- Advertisement -

Cricket New Rules 2022

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Cricket New Rules 2022 : एमसीसी ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ नियमों में बदलाव किया है। इन नए नियमों को इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में लागू कर दिया जाएगा। इससे पहले ईसीबी द्वारा इन नियमों का ट्रायल किया गया था। वहीं अब इन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा।

लॉ नंबर: 41.3

इस लॉ के अनुसार अब क्रिकेट बॉल पर सलाइवा लगाना हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है। पहले खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए अपने थूक का इस्तेमाल करते थे। जिसे पहले कोरोना के कारण कुछ समय के लिए ही बैन किया गया था। लेकिन अब इसे पूर्णतः बैन कर दिया गया है।

अब खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए सिर्फ पसीने का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। पसीना भी गेंद को चमकाने के लिए उतना ही प्रभावी है, जितना की सलाइवा। अब एमसीसी का नया लॉ खिलाड़ियों को गेंद पर थूक लगाने की अनुमति नहीं देगा। अब गेंद पर सलाइवा का इस्तेमाल करना बॉल टेंपरिंग माना जाएगा। (Cricket New Rules 2022)

लॉ नंबर: 18

इस लॉ के अनुसार किसी भी खिलाड़ी के आउट होने के बाद मैदान पर आने वाले नए खिलाड़ी को ही स्ट्राइक लेनी पड़ेगी। इससे पहले जब कोई भी खिलाड़ी कैच आउट होता था और वह दोड़कर नॉन-स्ट्राइकर एन्ड पर पहुंच जाता था, तो नए खिलाड़ी तो स्ट्राइक नहीं लेनी पड़ती थी।

वह नॉन-स्ट्राइकर एन्ड पर ही रहता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब स्ट्राइक बदल लेने के बाद भी नए खिलाड़ी को ही स्ट्राइक लेनी पड़ेगी। अगर कोई बल्लेबाज अब किसी भी तरह आउट होगा, तो स्ट्राइक पर नया बल्लेबाज ही होगा।

लॉ नंबर: 38

इस लॉ के अंतर्गत अब मांकडिंग को भी रन आउट ही माना जाएगा। एमसीसी ने मांकडिंग को लेकर नियमों में यह बड़ा बदलाव किया है। इसे पहले लॉ नंबर: 41 के अनुसार मांकडिंग को खेल भावना के खिलाफ माना जाता था, लेकिन अब इसे लॉ नंबर: 38 में डाल दिया गया है। मांकडिंग को अब लॉ नंबर: 38 के अंतर्गत रन आउट माना जाएगा।

लॉ नंबर: 20.4.2.12

इस नियम में डेड बॉल को लेकर संशोधन किया गया है। अब अगर मैच के दौरान किसी भी व्यक्ति, जानवर या अन्य वस्तु से किसी को भी कोई नुकसान होता है, तो वह डेड बॉल दे दी जाएगी। मैच के दौरान मैदान पर अचानक से घुस जाने वाले फैंस या अचानक से मैदान पर कुत्ते के आ जाने से अगर खेल पर कोई असर पड़ता है तो अंपायर इसे भी डेड बॉल करार देंगे। (Cricket New Rules 2022)

लॉ नंबर: 27.4 और 28.6

इस नियम के अनुसार मैच के दौरान फील्डिंग टीम का कोई भी खिलाड़ी गलत मूवमेंट करता है, तो बल्लेबाजी वाली टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन दे दिए जाएंगे। पहले ऐसे मामलों में अंपायर डेड बॉल का संकेत देते थे। ऐसे मौके पर अगर कोई भी बल्लेबाज अच्छा शॉट लगाता था, तो वें रन नहीं माने जाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब खिलाड़ियों को उनके शॉट्स की पूरी वैल्यू मिलेगी। (Cricket New Rules 2022)

Also Read : Rajasthan Gramin Olympic Khel 2022 जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular