Tuesday, July 2, 2024
Homeस्पोर्ट्स1st International One-Day आज के दिन खेला गया था इतिहास का पहला...

1st International One-Day आज के दिन खेला गया था इतिहास का पहला वनडे क्रिकेट मैच, जानिए कोनसी टीम बनी थी विजेता

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

1st International One-Day अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में 5 जनवरी का दिन एक खास अहमियत रखता है। 5 जनवरी 1971 का दिन क्रिकेट इतिहास का गोल्डन डे माना जाता है। आज ही के दिन क्रिकेट का पहला वनडे इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। पहला एकदिवसीय मैच 40-40 ओवरों का खेला गया था। लेकिन वर्तमान में एकदिवसीय मुकाबला 50-50 ओवरों का होता है।

आस्ट्रेलिया ने जीता था पहला वनडे मैच 1st International One-Day

वनडे फॉर्मेट के पहले मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर जीता था और इंग्लैंड की तरफ से 82 रन बनाने वाले जॉन एडरिच को वनडे इतिहास का पहला ‘मैन आफ द मैच’ मिला था। उस समय 8 गेंदो का एक ओवर होता था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 39.4 ओवरों में 190 रनों पर ढ़ेर हो गई। जिसमें 82 रन अकेले जॉन एडरिच ने बनाए थे। आस्ट्रेलिया ने 42 गेंदें शेष रहते 5 विकेट से इस मुकाबले को अपने नाम किया।

Also Read Glenn Maxwell Covid Positive मेलबर्न स्टार्स के ग्लेन मैक्सवेल हुए कोविड पॉजिटिव

बारिश के कारण हुआ वनडे का जन्म 1st International One-Day

नवंबर 1970 में इंग्लैंड की टीम 7 मैचों की एशेज सीरीज के लिए आस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। सीरीज का पहला और दूसरा टेस्ट मैच ब्रिस्बेन और पर्थ में खेला गया और ये दोनों ही टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 31 दिसंबर 1970 से 5 जनवरी 1971 में होना था।

उस समय 6 दिन का टेस्ट मैच होता था। जिसमें एक दिन ‘रेस्ट डे’ हुआ करता था। पहले 5 दिन तक बारिश के कारण मैच शुरू ही नहीं हो पाया। ऐसे में जब मैच के आखिरी दिन बारिश बंद हुई तो दोनों टीमों को सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच खेलने के लिए कहा गया। जिसके लिए दोनों ही टीमें तैयार भी हो गई और इस तरह क्रिकेट के नए फॉर्मेट का जन्म हुआ।

 

आर्थिक मुनाफे के लिए खेला गया था मैच 1st International One-Day

दोनों ही देशों के अधिकारियों ने यह तय किया कि मेलबर्न के स्थानीय लोगों के मनोरंजन और खिलाड़ियों के आर्थिक मुनाफे के लिए सीमित ओवरों का एक मैच खेला जाएगा। एमसीजी में 46000 दर्शक इस वनडे मैच को देखने आए थे। पिछले 51 सालों में अब तक इस फॉर्मेट के 4338 मैच खेले जा चुके हैं।

Read More: Vaccination Camps Organized for Teenagers In Jalore वैक्सीनेशन को लेकर बच्चों में दिख रहा उत्साह, टीका लगवाने पहुंचे बच्चे बोले इससे कुछ नहीं होता

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular