Wednesday, May 22, 2024
Homeसरकारी नौकरियांRajasthan Police Constable 2023: राजस्थान में PET और PST के एडमिट कार्ड...

Rajasthan Police Constable 2023: राजस्थान में PET और PST के एडमिट कार्ड हुए जारी, पढ़े पूरी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Police Constable 2023: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 2023 के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) या शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट, Police.rajasthan.gov.in से अपने प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पीईटी या पीएसटी मूल रूप से 27 दिसंबर के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसे 30 दिसंबर के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है।

पीईटी लिंग की परवाह किए बिना सभी योग्य व्यक्तियों के लिए खुला है। प्रत्येक आवेदक को अगले दौर में आगे बढ़ने के लिए केवल एक अवसर दिया जाता है। पीईटी लेने से पहले, उम्मीदवारों को सरकारी चिकित्सा प्राधिकरण द्वारा दिया गया फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

पीईटी राउंड पास करने के लिए पुरुषों को 25 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ना होगा, जबकि महिलाओं को 35 मिनट में समान दूरी दौड़नी होगी। बारां के पूर्व सैनिकों और सहरिया उम्मीदवारों के साथ-साथ टीएसपी क्षेत्र के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के पास 5 किलोमीटर की दूरी पूरी करने के लिए 30 मिनट हैं।

राजस्थान पुलिस विभाग का भर्ती बोर्ड पीएसटी के दौरान आवेदकों की ऊंचाई, छाती का आकार और वजन मापेगा। पुरुषों (सामान्य और टीएसपी क्षेत्र) की लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि महिलाओं (सामान्य और टीएसपी क्षेत्र) की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए।

पुरुषों (बारां जिले के सहरिया) के लिए ऊंचाई की आवश्यकता 160 सेमी है। महिलाओं (जिला बारां की सहरिया) की लंबाई कम से कम 145 सेमी होनी चाहिए। जबकि न्यूनतम छाती माप और विस्तार नियम महिलाओं पर लागू नहीं होते हैं, पुरुषों (सामान्य और टीएसपी क्षेत्र) को बिना विस्तार के 81 सेमी मापना चाहिए। विस्तार के साथ माप 86 सेमी होना चाहिए (न्यूनतम 5 सेमी आवश्यक है)।

ये भी पढे़- Rajasthan Assembly Session: आज से शुरु होगा राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र, मंत्रिमंडल के गठन से पहले विधायक लेंगे शपथ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular