Tuesday, May 21, 2024
Homeराजस्थानSariska Tiger Reserve: रेवाड़ी पहुंचा सरिस्का का बाघ, सतर्क हुए अधिकारी

Sariska Tiger Reserve: रेवाड़ी पहुंचा सरिस्का का बाघ, सतर्क हुए अधिकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Sariska Tiger Reserve: राजस्थान के सरिस्का से भटके बाघ को हरियाणा के रेवाड़ी में देखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि बाघ T2303 ने हरियाणा में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने कहा कि उन्हें संदेह है कि बाघ रेवारी के निखरी गांव में प्रवेश कर गया है, जो NH-48 के ठीक बगल में स्थित है।

हो रही बाघ को पकड़ने की तैयारियां

शुक्रवार को  मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि, हरियाणा और राजस्थान पुलिस और वन विभाग ने एक संयुक्त अभियान में सरिस्का टाइगर रिजर्व से भटककर रेवाड़ी जिले में आए एक बाघ को फंसाने के लिए हरियाणा के एक गांव में सरसों के खेतों में जीवित चारा लगा रही है।

सतर्क हुए अधिकारी

हरियाणा के मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) एमएस मलिक ने बताया कि उन्होंने ग्रामीणों को बाहर ना निकलने और अपने मवेशियों को अपने परिसर के अंदर ही बांधने के लिए सचेत किया है। मलिक ने बताया कि रेवाडी के नंदरामपुर और भटसाना गांवों में बाघ के पगमार्क देखे गए हैं। यह क्षेत्र राजस्थान में खुशखेड़ा के पास स्थित है। हमने इसे लुभाने के लिए क्षेत्र में आवाजाही प्रतिबंधित कर दी है ताकि इसे शांत किया जा सके और किसी भी मानव या मवेशी को नुकसान पहुंचाए बिना सुरक्षित रूप से स्थानांतरित किया जा सके।

जांचे गए सीसीटीवी

टीमें गांव के नजदीक राजमार्ग के सीसीटीवी फुटेज भी स्कैन कर रही हैं ताकि यह जांचा जा सके कि यह गांव पार कर चुका है या अभी भी मैदान के अंदर है। शुक्रवार सुबह बाघ को गांव के पास और सीमा पर देखा गया था।

बाघ ने किसान पर किया हमला

पुलिस की जानकारी के मुताबिक बाघ ने 75 वर्षीय रघुवीर यादव पर गुरुवार दोपहर करीब 2 बजे हमला किया। हालांकि, यादव की बांह पर केवल मामूली चोटें आईं, पुलिस ने कहा कि उन्हें रेवाड़ी के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उनकी चोटों का इलाज करने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

ये भी पढ़ें- Shoaib Malik: शोएब मलिक ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद संग रचाई दूसरी शादी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular